Begin typing your search above and press return to search.

Cyclone Dane Alert: ओडिशा-वेस्ट बंगाल में Cyclone Dana का हाई अलर्ट, बंगाल के तटों से टकराएगा चक्रवात

Cyclone Dane Alert: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान डाना अब एक विनाशकारी रूप ले चुका है, जिससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है।

Cyclone Dane Alert: ओडिशा-वेस्ट बंगाल में Cyclone Dana का हाई अलर्ट, बंगाल के तटों से टकराएगा चक्रवात
X
By Ragib Asim

Cyclone Dane Alert: बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान डाना अब एक विनाशकारी रूप ले चुका है, जिससे पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में भारी तबाही की आशंका जताई जा रही है। इस संभावित खतरे को देखते हुए दोनों राज्यों के तटीय क्षेत्रों को खाली कराने का आदेश दिया गया है, और लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही सरकार ने इन क्षेत्रों में कई ऐहतियाती कदम उठाए हैं, जिनमें स्कूलों का बंद होना, ट्रेनें रद्द करना और तटवर्ती सुरक्षा बलों को हाई अलर्ट पर रखना शामिल है।

तटीय क्षेत्रों से लोगों का पलायन

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में रहने वाले लोगों को प्रशासन ने जल्द से जल्द सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही सरकार ने दोनों राज्यों के संवेदनशील जिलों में तीन दिनों के लिए स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। चक्रवात के संभावित असर से बचाव के लिए 250 राहत शिविर बनाए गए हैं, जहां लोगों को सभी आवश्यक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

150 से ज्यादा ट्रेनें रद्द

चक्रवाती तूफान डाना के कारण 150 से अधिक ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। प्रभावित ट्रेनों में हावड़ा-सिकंदराबाद फलकनुमा एक्सप्रेस, कामाख्या-यशवंतपुर एसी एक्सप्रेस, हावड़ा-पुरी शताब्दी एक्सप्रेस, हावड़ा-भुवनेश्वर शताब्दी एक्सप्रेस शामिल हैं। यह रद्दीकरण 23 से 25 अक्टूबर तक लागू रहेगा। रेलवे अधिकारियों ने संकेत दिया है कि अगर स्थिति बिगड़ती है, तो और भी ट्रेनों को रद्द किया जा सकता है।

चक्रवात 24-25 अक्टूबर की रात तट से टकरा सकता है

मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात डाना के 24 अक्टूबर की रात या 25 अक्टूबर की सुबह के दौरान ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप के बीच तट से टकराने की संभावना है। इस टकराव के दौरान तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की संभावना है, जिससे इन क्षेत्रों में व्यापक नुकसान हो सकता है।

हाई अलर्ट पर तटरक्षक बल

चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए तटरक्षक बलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। मंगलवार को तटरक्षक बलों के पोत और विमानों को संभावित संवेदनशील इलाकों में तैनात करने का आदेश दिया गया है। ओडिशा के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री सुरेश पुजारी ने बताया कि राज्य ने चक्रवात से निपटने के लिए सभी आवश्यक तैयारियां कर ली हैं और राहत शिविरों में लोगों के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई हैं।

ओडिशा और पश्चिम बंगाल की सरकारें चक्रवात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। प्रभावित इलाकों में बिजली, पानी और अन्य आवश्यक सेवाओं को बहाल रखने के लिए आपातकालीन टीमों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही राज्य सरकारों ने चेतावनी जारी की है कि लोग बिना आवश्यकता के अपने घरों से बाहर न निकलें और प्रशासन के निर्देशों का पालन करें।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story