Begin typing your search above and press return to search.

Cyclone Dana Updates: तूफान दाना आज ओडिशा-बंगाल के तट से टकराएगा, 10 लाख लोग प्रभावित, 200 से ज्यादा ट्रेनें रद

Cyclone Dana Updates: चक्रवाती तूफान दाना जल्द ही ओडिशा और बंगाल के तटों से टकराने वाला है, जिससे इन इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना जताई जा रही है।

Cyclone Dana Updates: तूफान दाना आज ओडिशा-बंगाल के तट से टकराएगा, 10 लाख लोग प्रभावित, 200 से ज्यादा ट्रेनें रद
X
By Ragib Asim

Cyclone Dana Updates: चक्रवाती तूफान दाना जल्द ही ओडिशा और बंगाल के तटों से टकराने वाला है, जिससे इन इलाकों में भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग (IMD) ने इसको लेकर पहले से ही अलर्ट जारी किया है और प्रशासन ने तैयारियों को तेज कर दिया है। दाना चक्रवात करीब 15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है, और इसके साथ हवाएं 120 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलने की संभावना है।

बंगाल और ओडिशा में अलर्ट

बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों में किसी भी समय दाना की एंट्री हो सकती है, जिससे न केवल इन राज्यों में बल्कि पड़ोसी राज्य झारखंड में भी इसका असर दिखेगा। IMD ने झारखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है, खासतौर पर कोल्हान क्षेत्र में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जहां शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है।

प्रशासन अलर्ट मोड पर

चक्रवाती तूफान दाना से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय ने तटरक्षक बलों को तैनात कर दिया है, जो लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। प्रशासन द्वारा राहत और बचाव कार्य के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने सभी विधायकों और अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों में नजर बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

ट्रेनों और उड़ानों पर पड़ा असर

चक्रवात दाना के कारण ट्रेनों और उड़ानों पर भी बड़ा असर पड़ा है। गुरुवार रात 8 बजे से लेकर शुक्रवार सुबह 10 बजे तक 190 लोकल ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया गया है। इसी तरह, कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी विमानों का संचालन आज शाम 5 बजे से अगले दिन सुबह 9 बजे तक बंद रहेगा।

एनडीआरएफ की तैनाती

राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) ने चक्रवात दाना से निपटने के लिए ओडिशा, बंगाल और अन्य राज्यों में कुल 56 टीमों की तैनाती की है। ये टीमें लगातार राहत और बचाव कार्य में सक्रिय रहेंगी, जिससे प्रभावित इलाकों में किसी भी आपात स्थिति से निपटा जा सके।

सुरक्षा और राहत के इंतजाम

प्रशासन ने आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं। खासकर ओडिशा और बंगाल में अस्पतालों के डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं, ताकि चिकित्सा सुविधाएं हर समय उपलब्ध रहें। साथ ही, स्थानीय अधिकारियों को भी क्षेत्र में सतर्कता बनाए रखने और किसी भी संभावित नुकसान को कम करने के लिए निर्देशित किया गया है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story