Begin typing your search above and press return to search.

Cyclone Dana Alert: 3 दिन तक बंद रहेंगे स्कूल - कॉलेज, जानें सरकार ने क्यों दिए आदेश

Cyclone Dana Alert: चक्रवात दाना तेज रफ्तार से तट की तरफ बढ़ रहा है. चक्रवाती तूफान दाना ने भयानक रूप ले रही है. लोगों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार जरुरी कदम उठा रही है. ओडिशा में स्कूल और अन्य शैक्षणिक ससंथान बंद कर दिये गए हैं

Cyclone Dana Alert: 3 दिन तक बंद रहेंगे स्कूल - कॉलेज, जानें सरकार ने क्यों दिए आदेश
X
By Neha Yadav

Cyclone Dana Alert: चक्रवात दाना तेज रफ्तार से तट की तरफ बढ़ रहा है. चक्रवाती तूफान दाना ने भयानक रूप ले रही है.मौसम विभाग के मुताबिक़ दाना 24 अक्टूबर की शाम से 25 अक्टूबर की सुबह तक 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल सागर द्वीप के बीच पहुंच सकता है. जिससे ओडिशा और कई राज्यों की टेंशन बढ़ गई है.

ओडिशा में तीन दिन की छुट्टी

ऐसे में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार जरुरी कदम उठा रही है. ओडिशा में स्कूल और अन्य शैक्षणिक ससंथान बंद कर दिये गए हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री चरण मांझी ने राज्य के 14 जिलों में 23 से 25 ​​अक्टूबर तक स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान बंद करने के आदेश दिए हैं. वहीँ 26 और 27 अक्टूबर को शनिवार और रविवार है. जिसके चलते सीधे सोमवार यानी 28 अक्टूबर को स्कूल खुलेंगे.

विशेष राहत आयुक्त डीके सिंह द्वारा स्कूल और जन शिक्षा विभाग को स्कूल बंद करने को लेकर आदेश जारी किया है. जिसके अनुसार गंजम, पुरी, जगतसिंहपुर, केंद्रपाड़ा, भद्रक, बालासोर, मयूरभंज, क्योंझर, ढेंकनाल, जाजपुर, अंगुल, खोरधा, नयागढ़ और कटक जिले के स्कूल बंद रहेंगे.

पश्चिम बंगाल में स्कूल बंद

वहीँ, पश्चिम बंगाल के कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं. पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने चक्रवात दाना के चलते स्कूल और कॉलेज बंद करने का फैसला लिया है. राज्य के नौ जिलों में 23 से 25 अक्टूबर तक छुट्टी की घोषणा की है. इस सम्बन्ध में आदेश जारी किया गया है. जारी आदेश के अनुसार, 9 जिलों (पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर, दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना, झारग्राम, बांकुरा, हुगली, हावड़ा और कोलकाता) में 23 से 25 अक्टूबर, 2024 तक स्कूल और कॉलेज बंद बंद रहेंगे. साथ ही सभी इंटेग्रेटेड चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विसेज (ICDS) केंद्र भी बंद रहेंगे.

बता दें, ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल सागर द्वीप के लिए अलर्ट जारी किया गया है. 24 अक्टूबर की शाम से 25 अक्टूबर की सुबह तक 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल सागर द्वीप के बीच तूफान चक्रवात दाना पहुंचेगी. ऐसे में भारतीय मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले तीन दिन तक समुद्र किनारे न जाने की सलाह दी है. इसके साथ ही दोनों राज्य की सरकार तूफ़ान को लेकर हाईअलर्ट पर है. इससे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर ली गयी है.


Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story