Begin typing your search above and press return to search.

Congress अध्यक्ष खरगे ने दो राज्यों की त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की उठाई मांग

National Disaster Sikkim Himachal: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को सिक्किम में तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ में कई लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि स्थिति खतरनाक है...

Congress अध्यक्ष खरगे ने दो राज्यों की त्रासदी को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की उठाई मांग
X

Congress President 

By Manish Dubey

National Disaster Sikkim Himachal: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को सिक्किम में तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ में कई लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि स्थिति खतरनाक है और केंद्र सरकार को पारिस्थितिक रूप से नाजुक हिमालयी राज्यों से निपटने के लिए अपनी रणनीति को फिर से तैयार करना चाहिए।

सिक्किम और हिमाचल प्रदेश जैसी त्रासदियों को राष्ट्रीय आपदा घोषित करना चाहिए ताकि इन राज्यों को अधिक टिकाऊ तरीके से खुद का पुनर्निर्माण करने के लिए पर्याप्त धन मिल सके।

एक्स, पूर्व ट्विटर पर एक पोस्ट में, खड़गे ने कहा, "सिक्किम में स्थिति अनिश्चित है, क्योंकि बादल फटने और अचानक आई बाढ़ के कारण कई लोगों की जान चली गई है और हमारे बहादुर सेना कर्मियों सहित कई लोग लापता हैं। हमारी संवेदनाएं सिक्किम के लोगों के साथ हैं।" जो इस संकटपूर्ण समय से जूझ रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने और लापता लोगों को ढूंढने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए, जिनकी संख्या कथित तौर पर लगातार बढ़ रही है।

खड़गे ने कहा कि बुनियादी ढांचे को बहुत नुकसान हुआ है और केंद्र व राज्य सरकार को इस खूबसूरत राज्य के पुनर्निर्माण के लिए मिलकर काम करना चाहिए। खड़गे, जो राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी हैं, ने कहा, "कांग्रेस पार्टी और उसके कार्यकर्ता इस मानवीय संकट में हर संभव तरीके से मदद करेंगे।"

कांग्रेस नेता ने कहा, "केंद्र सरकार को पारिस्थितिक रूप से नाजुक हिमालयी राज्यों से निपटने के लिए अपनी रणनीति को फिर से तैयार करना चाहिए और सिक्किम और हिमाचल प्रदेश जैसी त्रासदियों को राष्ट्रीय आपदा घोषित करना चाहिए ताकि इन राज्यों को खुद को और अधिक टिकाऊ तरीके से पुनर्निर्माण करने के लिए पर्याप्त धन मिल सके।"

खड़गे ने कहा, "पीड़ितों के परिवारों के प्रति हमारी गहरी संवेदना है और हम उनके प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करते हैं।" बुधवार को, गुवाहाटी में रक्षा पीआरओ ने कहा कि अब तक एक सैनिक को बचाया गया है, जबकि सेना द्वारा शेष 22 सैनिकों के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है, जो उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील के ऊपर अचानक बादल फटने के बाद लापता हो गए थे।

सेना के प्रवक्ता ने कहा कि चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने के कारण पानी का स्तर अचानक 15-20 फीट की ऊंचाई तक बढ़ गया। उन्होंने कहा, "जल स्तर में अचानक वृद्धि के कारण सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन प्रभावित हो गए हैं।"

सिक्किम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा है कि पाक्योंग जिले में 23 सैन्यकर्मियों समेत 59 लोगों के लापता होने की खबर है, जबकि कम से कम पांच लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल ने प्रभावित क्षेत्रों में तीन टीमें तैनात की हैं और कई लोगों को बचाया है।

Next Story