Begin typing your search above and press return to search.

Election Commission : चुनाव आयोग ने X से हटवाईं नेताओं की पोस्ट, कहा- आचार संहिंता का उल्लंघन हुआ

Election Commission: चुनाव आयोग (election Commission) के आदेश पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (social media) ने वाईएसआर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के कुछ चुनिंदा पोस्ट मंगलवार को हटा दिए हैं.

Election Commission : चुनाव आयोग ने X से हटवाईं नेताओं की पोस्ट, कहा- आचार संहिंता का उल्लंघन हुआ
X
By Ragib Asim

Election Commission: चुनाव आयोग (election Commission) के आदेश पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (social media) ने वाईएसआर कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप), तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू और बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी के कुछ चुनिंदा पोस्ट मंगलवार को हटा दिए हैं. ये सभी पोस्ट आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के कारण चुनाव अवधि पूरी होने तक हटे रहेंगे.

चुनाव आयोग ने इस संबंध में 2 अप्रैल और 3 अप्रैल को आदेश जारी किए गए थे और आयोग द्वारा 10 अप्रैल को इस संबंध में एक और ईमेल भेजा गया, जिसमें उसने कहा कि ‘एक्स’ द्वारा इन चार पोस्ट को नहीं हटाने पर इसे ‘जानबूझकर आचार संहिता के उल्लंघन’ का मामला माना जाएगा.

‘एक्स’ ने कहा, ‘हमने आदेशों का अनुपालन करते हुए चुनाव की शेष अवधि के लिए इन पोस्ट पर रोक लगा दी है, लेकिन हम इन कदमों से असहमत हैं और मानते हैं कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के तहत इन पोस्ट और सामान्य रूप से राजनीतिक भाषण की अनुमति होनी चाहिए.’ एक्स ने अपने प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट हटाने का आदेश प्रकाशित करते हुए बताया, ‘हमने पारदर्शिता को ध्यान में रखते हुए प्रभावित यूजर्स को सूचित कर दिया है.’

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 के लिए शुक्रवार 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग शुरू होगी. 7 चरणों में होने वाला यह चुनाव 1 जून को संपन्न होगा और इसके बाद 4 जून को वोटों की गिनती के साथ नतीजे साफ हो जाएंगे.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story