Begin typing your search above and press return to search.

Chhattisgarh Assembly Election 2023: हिंदुत्‍व पर रमन की दो टूक: सरकार के तुष्टिकरण के विरोध में भाजपा ने दिया ईश्‍वर को टिकट, सीएम चेहरे पर बोले...

Chhattisgarh Assembly Election 2023: साजा विधानसभा सीट से ईश्‍वर साहू को टिकट दिए जाने पर आज पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने बेबाकी से स्‍वीकार किया कि हमनें तुष्टिकरण के खिलाफ ही ईश्‍वर साहू को टिकट दिया है।

Chhattisgarh Assembly Election 2023: हिंदुत्‍व पर रमन की दो टूक: सरकार के तुष्टिकरण के विरोध में भाजपा ने दिया ईश्‍वर को टिकट, सीएम चेहरे पर बोले...
X
By Sanjeet Kumar

Chhattisgarh Assembly Election 2023: रायपुर। भाजपा ने साजा विधानसभा सीट से ईश्‍वर साहू को अपना प्रत्‍याशी बनाया है। ईश्‍वर के नाम की घोषणा के बाद से सियासी गलियारे में इसे भाजपा का छत्‍तीसगढ़ में हिंदुत्‍व के कार्ड बताया जा रहा है। भाजपा के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष और पूर्व मुख्‍यमंत्री डॉ. रमन सिंह आज इस बात को स्‍वीकार भी कर लिया। उन्‍होंने दो टूक कहा कि ईश्‍वर साहू को राज्‍य सरकार के तुष्टिकरण के खिलाफ ही टिकट दिया गया है।

पूर्व सीएम डॉ. रमन ने यह बात दूरदर्शन के कॉन्क्लेव में कही। इस कार्यक्रम का आयोजन यहां वीआईपी रोड स्थित एक होटल में किया गया था। कार्यक्रम के दौरान पूर्व सीएम से ईश्‍वर को टिकट दिए जाने को लेकर सवाल हुआ। इस पर डॉ. रमन ने दो टूक कहा कि वहां (बिरनपुर में) छत्‍तीसगढ़ की पहली लव जिहाद की घटना हुई थी। इस घटना में एक निर्दोष की हत्‍या हो गई। पीड़‍ित परिवार राज्‍य सरकार के तुष्टिकरण के खिलाफ अकेले लड़ रही थी। भाजपा भी राज्‍य सरकार के इस तुष्टिकरण के खिलाफ है। इसी वजह से ईश्‍वर साहू को पार्टी ने राज्‍य सरकार के तुष्टिकरण के खिलाफ टिकट दिया है।

कार्यक्रम के दौरान डॉ. रमन से छत्‍तीसगढ़ में भाजपा की तरफ से मुख्‍यमंत्री के चेहरे को लेकर भी सवाल हुआ। इस पर डॉ. रमन ने कहा कि छत्‍तीसगढ़ में भाजपा सामुहिक नेतृत्‍व में चुनाव लड़ रही है। वैसे भी भाजपा में चेहरा नहीं योग्‍यता मापदंड होता है। इस पर फिर सवाल हुआ, क्‍या कोई ओबीसी मुख्‍यमंत्री बनेगा। इस पर डॉ. रमन ने कहा कि मुख्‍यमंत्री कौन होगा यह विधायक दल तय करेगा, जिसमें योग्‍यता होगी वही मुख्‍यमंत्री बनेगा। हम जातपात के आधार पर राजनीति नहीं करते। इस पर फिर डॉ. रमन से सवाल हुआ कि आप 15 साल मुख्‍यमंत्री रहे हैं आप भी तो योग्‍य हैं। इस पर डॉ. रमन ने फिर दोहराया कि भाजपा में योग्‍यता के आधार पर भी पद मिलता है।

जानिए... क्‍यों चर्चा में है भाजपा का साजा सीट से प्रत्‍याशी ईश्‍वर साहू

दरअसल, ईश्‍वर साहू उस भुवनेश्‍वर साहू के पिता है जिसकी इसी वर्ष 8 अप्रैल को हत्‍या कर दी गई थी। मामला लव जिहाद का था। इसी वजह से वहां दो समुदायों के बीच तनाव बढ़ गया था। इसकी वजह से गांव में दो हफ्ते तक कर्फ्यू लगा रहा और दोनों समुदाय के दर्जनों लोगों की गिरफ्तारियां हुईं। इस घटना के 4 दिन बाद गांव में अल्पसंख्यक समुदाय के बाप बेटे की हत्या कर दी गई थी।

Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story