Begin typing your search above and press return to search.

Chennai News : विश्व शतरंज खिताब के लिए भारत-चीन में हो सकती है टक्कर

Chennai  News : विश्व शतरंज खिताब के लिए भारत-चीन में हो सकती है टक्कर
X
By sangeeta

चेन्नई, 5 जनवरी । क्या विश्व शतरंज चैंपियनशिप एक एशियाई प्रतियोगिता हो सकती है, क्योंकि दुनिया के दो सबसे अधिक आबादी वाले देशों के खिलाड़ियों के बीच खिताबी मैच होने की संभावना बन रही है

विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसा हो सकता है और इससे इंकार नहीं किया जा सकता। हालांकि, ओपन सेक्शन में तीन भारतीय खिलाड़ियों में से कोई भी पसंदीदा नहीं है।

ओपन और महिला विश्व खिताब दोनों अब चीनी खिलाड़ियों ग्रैंडमास्टर (जीएम) डिंग लिरेन (एलो रेटिंग 2,780 -विश्व रैंक 4थी) और (जीएम) जू वेनजुन (2,549, विश्व रैंक 5वीं) के पास हैं।

कनाडा के टोरेंटो में होने वाले कैंडिडेट्स 2024 टूर्नामेंट में पांच भारतीय शतरंज खिलाड़ी प्रतिस्पर्धा करेंगे।

टूर्नामेंट का विजेता विश्व शतरंज खिताब- ओपन और महिला वर्ग के लिए चुनौतीकर्ता होगा।

ओपन वर्ग में तीन भारतीय पुरुष और महिला वर्ग में दो महिलाएं प्रतिस्पर्धा में हैं।

ओपन श्रेणी में तीन भारतीय हैं: ग्रैंडमास्टर आर.प्रगनानंद (2,743 -13वें), जीएम डी.गुकेश (2,725-25वें) और जीएम विदित संतोष गुजराती (2,742 -14वें)।

महिला वर्ग में दो भारतीयों के पहुंचने की संभावना हैं:

अनुभवी और विश्व नंबर दो जीएम कोनेरू हम्पी (2,554) और युवा महिला जीएम (डब्ल्यूजीएम) आर.वैशाली 2,481 अंकों की रेटिंग के साथ 14वें स्थान पर हैं।

जीएम एमिल सितोवस्की, सीईओ फिडे या अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ ने आईएएनएस को बताया, "भारत का प्रतिनिधित्व तीन खिलाड़ियों (ओपन वर्ग में) द्वारा किया जाता है। वे सभी योग्य दावेदार हैं हालांकि उनमें से कोई भी पसंदीदा में से नहीं है। तीनों में से किसी एक के जीतने की संयुक्त संभावना स्पष्ट रूप से 50 प्रतिशत से कम है, लेकिन मैं इसे 25 प्रतिशत से ऊपर आंकूंगा।

"ऐसा हो सकता है कि 2024 के अंत में टाइटल मैच चीनी और भारतीय खिलाड़ियों के बीच खेला जाएगा और यह रोमांचक होगा।"

दिलचस्प बात यह है कि यह भी पहली बार होगा, जब भाई-बहन यानि प्रगनानंद और वैशाली - भारत से कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में भाग लेंगे।

तीन भारतीयों के अलावा ओपन वर्ग में पांच खिलाड़ी हैं: जीएम इयान नेपोमनियाचची (2,769, विश्व रैंक 5वीं), जीएम फैबियानो करुआना (2,804, दूसरी रैंक), जीएम हिकारू नाकामुरा (2,788, तीसरी रैंक), जीएम अलीरेज़ा फ़िरोज़ा ( 2,759, 6वें) और जीएम निजात अबासोव (2,641, रैंक 102वें), यदि मैग्नस कार्लसन इवेंट से हटने का फैसला करते हैं तो प्रतिस्थापन खिलाड़ी होंगे।

अबासोव को छोड़कर बाकी चार खिलाड़ी रैंकिंग में भारतीयों से आगे हैं।

Next Story