Begin typing your search above and press return to search.

CG News Hindi: NMDC का डेम टूटा, मची तबाही, ट्यूशन जा रहे बच्चे रेस्क्यू कर बचाये गए, कलेक्टर बोले...

CG News Hindi: दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल पहाड़ी में एनएमडीसी द्वारा निर्मित एन-1 बी डेम जिले में अत्यधिक बारिश होने के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसके कारण अनेक घर बाढ़ की चपेट में क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

CG News Hindi: NMDC का डेम टूटा, मची तबाही, ट्यूशन जा रहे बच्चे रेस्क्यू कर बचाये गए, कलेक्टर बोले...
X
By Ragib Asim

CG News Hindi: दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल पहाड़ी में एनएमडीसी द्वारा निर्मित एन-1 बी डेम जिले में अत्यधिक बारिश होने के कारण क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसके कारण अनेक घर बाढ़ की चपेट में क्षतिग्रस्त हो गए हैं। पानी का बहाव इतना तेज था कि किसी को कुछ समझ नहीं आया. आधे घंटे के भीतर 40 से अधिक मकानों में 3 फीट से ऊपर पानी भर गए. जल भराव से घबराकर लोग छतों पर चढ़ गए.

इस संबंध में जिला प्रशासन द्वारा तत्काल लोगों को सुरक्षित स्थान ले जाया गया है। इसके अलावा किरंदुल के गाटर पुलिया एवं सीएससी सेंटर के पास भी बारिश से जल जमाव होने से जेसीबी मशीन के द्वारा रोड की साफ सफाई भी किया गया है। यहां भी जिला प्रशासन के द्वारा निचले स्तर पर बसी बस्तियों में जलभराव स्थिति को देखते हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया जा रहा है। इसके साथ ही जिला प्रशासन मौके पर तैनात होकर रेस्क्यू कर रहा है तथा प्रभावित परिवारों को मंगल भवन में ठहराया जा रहा है।

इस दौरान ट्यूशन पढ़ने जा रहे बच्चे, जो बाढ़ की चपेट में आ गए थे, उन्हें भी रेस्क्यू कर बचाया गया है और उनको अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। वर्तमान में उनकी स्थिति सामान्य है। जिला प्रशासन द्वारा लगातार भारी बारिश के कारण बाढ़ग्रस्त क्षेत्र के समीप रहने वाले लोगों को अन्य जगह शिफ्ट होने की हिदायत दी जा रही है और स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।

कलेक्टर बोले, मुआवजा दिया जाएगा

दंतेवाड़ा के कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी ने एनपीजी न्यूज़ से बात करते हुए कहा कि जल भराव से जिनके घरों को नुकसान पहुंचा है, उन्हें नियम अनुसार एनएमडीसी से मुआवजा दिलाया जाएगा. इसके लिए पहले जिला प्रशासन द्वारा नुकसान का आकलन किया जाएगा. कलेक्टर ने बताया कि जान माल की कोई क्षति नहीं हुई है स्थिति पूरी नियंत्रण में है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story