Begin typing your search above and press return to search.

केंद्र सरकार ने किया 'आपातकालीन संदेश' का पुनः परीक्षण, सतर्क रहिए | NPG news

Emergency Massage : केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कई स्मार्टफोन यूजर्स को एक टेस्‍ट मैसेज भेजकर अपनी "आपातकालीन चेतावनी प्रणाली" का फिर से परीक्षण किया...

केंद्र सरकार ने किया आपातकालीन संदेश का पुनः परीक्षण, सतर्क रहिए | NPG news
X

Emergency

By Manish Dubey

Emergency Massage : केंद्र सरकार ने शुक्रवार को कई स्मार्टफोन यूजर्स को एक टेस्‍ट मैसेज भेजकर अपनी "आपातकालीन चेतावनी प्रणाली" का फिर से परीक्षण किया। देश भर के यूजर्स के फोन पर "आपातकालीन चेतावनी: गंभीर" शब्दों के साथ एक तेज़ बीप और फ्लैश आया।

फ्लैश संदेश में लिखा था, "यह भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से भेजा गया एक सैंपल टेस्टिंग मैसेज है। कृपया इस संदेश को अनदेखा करें क्योंकि आपकी ओर से कुछ भी करने की आवश्यकता नहीं है। यह संदेश राष्‍ट्रव्‍यापी इमरजेंसी अलर्ट सिस्टम के परीक्षण के लिए भेजा गया है जिसे राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य सार्वजनिक सुरक्षा को बढ़ाना और आपात स्थिति के दौरान समय पर अलर्ट प्रदान करना है।"

इसे दोपहर के आसपास दूरसंचार विभाग द्वारा सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम के माध्यम से सभी एंड्रॉइड फोन पर भेजा गया। कई लोगों ने एक से ज्‍यादा बार संदेश आने की बात कही। अपने स्मार्टफ़ोन पर अलर्ट प्राप्त करने के बाद, कई यूजरों ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी राय साझा की।

एक यूजर ने लिखा, "अभी मेरे फोन पर आपातकालीन अलर्ट प्राप्त हुआ। यह एक बेहतरीन तकनीक है, आशा है कि वे इसे भूकंप के साथ एकीकृत कर सकते हैं।"

एक अन्य उपयोगकर्ता ने कहा, "आपमें से कितने लोगों को यह अलर्ट मिला है?....इस संदेश के साथ एक बीप बीप ध्वनि! क्या यह वास्तव में भारत सरकार द्वारा आपातकालीन चेतावनी के लिए की गई एक पहल है या कुछ और?"

सेल ब्रॉडकास्टिंग सिस्टम ने बताया कि मोबाइल ऑपरेटरों और सेल ब्रॉडकास्ट सिस्टम की आपातकालीन चेतावनी प्रसारण क्षमताओं की दक्षता और प्रभावशीलता का आकलन करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में नियमित आधार पर ऐसे परीक्षण आयोजित किए जाएंगे।

सरकार भूकंप, सुनामी और आकस्मिक बाढ़ जैसी आपदाओं से निपटने के लिए तैयारियों में सुधार के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के साथ काम कर रही है। देश भर के फ़ोन यूजर्स को जुलाई और अगस्त में इसी तरह के परीक्षण अलर्ट प्राप्त हुए थे।

Next Story