Begin typing your search above and press return to search.

Canada Safe Jone Gangsters: भारत के भगोड़े गैंगस्टरों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बना कनाडा

Canada Safe Jone Gangsters: पिछले साल मई में लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की नृशंस हत्या के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सहित सुरक्षा एजेंसियों ने कनाडा के खालिस्तानी आतंकवादियों और भारत में विभिन्न आपराधों में शामिल गैंगस्टरों के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग के रूप में उभरने पर चिंता जताई है...

Canada Safe Jone Gangsters: भारत के भगोड़े गैंगस्टरों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बना कनाडा
X

Canada Gangsters 

By Manish Dubey

Canada Safe Jone Gangsters: पिछले साल मई में लोकप्रिय पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की नृशंस हत्या के बाद दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल सहित सुरक्षा एजेंसियों ने कनाडा के खालिस्तानी आतंकवादियों और भारत में विभिन्न आपराधों में शामिल गैंगस्टरों के लिए एक सुरक्षित स्वर्ग के रूप में उभरने पर चिंता जताई है।

सूत्रों ने बताया कि कनाडा में रहने वाले गैंगस्टर भारत में आपराधिक गतिविधियों पर खासा प्रभाव डालते हैं।

हाल ही में अहमदाबाद में एक सार्वजनिक सभा में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कनाडा में एक "बड़े गैंगस्टर" की संभावित हिरासत का संकेत दिया था, हालांकि यह रहस्योद्घाटन केंद्रीय एजेंसियों द्वारा असत्यापित है।

सूत्रों ने बताया कि विचाराधीन व्यक्ति कोई और नहीं, बल्कि सतिंदरजीत सिंह है, जिसे गोल्डी बराड़ के नाम से जाना जाता है। वह लोकप्रिय पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू, जो सिद्धू मूसेवाला के नाम से मशहूर है, की हत्या का कथित मास्टरमाइंड है।

यह मामला पंजाब और कनाडा में आपराधिक गतिविधियों के बीच संबंध के सिर्फ एक पहलू का प्रतिनिधित्व करता है।

मूसेवाला की हत्या के अलावा, ऐसा प्रतीत होता है कि 2022 में मोहाली में पंजाब पुलिस के खुफिया मुख्यालय पर साहसी आरपीजी हमले में कनाडा स्थित पंजाबी गैंगस्टरों का हाथ हो सकता है।

2018 में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की अमृतसर यात्रा के दौरान पंजाब के तत्कालीन मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कथित तौर पर इस बात पर चिंता जताई थी कि कैसे कनाडाई क्षेत्र का भारत के हितों के खिलाफ शोषण किया जा रहा है।

हालांकि, इन चिंताओं के जवाब में कनाडाई सरकार द्वारा कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई। कई महीने पहले, पंजाब पुलिस ने कनाडा से लंबे समय से काम कर रहे सात गैंगस्टरों की पहचान की थी।

सूची में लखबीर सिंह उर्फ लांडा, गोल्डी बराड़, चरणजीत सिंह उर्फ रिंकू रंधावा, अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डाला, रमनदीप सिंह उर्फ रमन जज, गुरपिंदर सिंह उर्फ बाबा दल्ला और सुखदुल सिंह उर्फ सुखा दुनेके शामिल हैं। माना जाता है कि ये लोग पंजाब में विभिन्न आपराधिक गतिविधियों से जुड़े हुए हैं।

इसके अलावा, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने खालिस्तान टाइगर फोर्स के प्रमुख हरदीप सिंह निज्जर, एक कनाडाई नागरिक, जिसे 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में गोली मार दी गई थी, को पकड़ने के लिए सूचना देने के लिए 10 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की थी।

खालिस्तान समर्थक गतिविधियों में शामिल होने के कारण उसे पहले भारत सरकार द्वारा आतंकवादी के रूप में नामित किया गया था।

प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) के नेता गुरपतवंत सिंह पन्नू भी कनाडा में रहते हैं और सक्रिय रूप से भारत के खिलाफ आंदोलन को बढ़ावा देते हैं।

हाल ही में दिल्ली में पांच मेट्रो स्टेशनों की दीवारों को खालिस्तानी समर्थक संदेशों के साथ विकृत करने के आरोप में पंजाब से दो लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

आरोपी की पहचान प्रितपाल सिंह उर्फ काका (30) और उसके सहयोगी राजविंदर उर्फ काले के रूप में हुई, जो एसएफजे से जुड़े थे, उन्हें गुरपतवंत सिंह पन्नून ने नौकरी के लिए 7,000 डॉलर देने का वादा किया था।

शिवाजी पार्क, मादीपुर, पश्चिम विहार, उद्योग नगर और महाराजा सूरजमल स्टेडियम मेट्रो स्टेशनों की दीवारों को "दिल्ली बनेगा खालिस्तान" और "खालिस्तान जिंदाबाद" के नारों से विरूपित किया गया। नांगलोई में एक सरकारी स्कूल की दीवार भी क्षतिग्रस्त कर दी गई। कथित तौर पर एसएफजे द्वारा जारी एक वीडियो में मेट्रो स्टेशन की क्षतिग्रस्त दीवारों को दिखाया गया है।

वीडियो में गुरपतवंत सिंह पन्नून को यह कहते हुए सुना जा सकता है : "10 सितंबर को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, हम कनाडा में खालिस्तान जनमत संग्रह का आयोजन करेंगे।"

सुरक्षा एजेंसियों को एसएफजे सदस्यों पर देश भर में अवैध गतिविधियों में लिप्त गैंगस्टरों का समर्थन करने का भी संदेह है।

एक पूर्व पुलिसकर्मी ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर कहा, “अधिकांश गैंगस्टर जघन्य अपराध करने के बाद कनाडा चले जाते हैं, क्योंकि उन्हें एसएफजे लिंक का समर्थन प्राप्त होता है। वहां से और एसएफजे लिंक के समर्थन से, वे ड्रग्स व्यापार, जबरन वसूली और मनी लॉन्ड्रिंग सहित पूरे नेक्सस को संचालित करते हैं। एसएफजे के समर्थन के बिना, यह संभव नहीं है।”

सूत्रों ने कहा कि भारत ने अलगाववादी संगठनों और आतंकवादी समूहों से जुड़े व्यक्तियों के निर्वासन की तत्काल मांग करते हुए कनाडाई अधिकारियों को कई दस्तावेज सौंपे हैं।

सूत्र ने कहा, "अफसोस की बात है कि इन निर्वासन अनुरोधों पर ध्यान नहीं दिया गया और कनाडा आतंकी गतिविधियों से जुड़े कम से कम नौ अलगाववादी संगठनों का अड्डा बन गया है।"

कनाडा में शरण लेने वालों में आठ लोग शामिल हैं जो आतंकवादी कृत्यों में शामिल होने के लिए जाने जाते हैं, साथ ही इतनी ही संख्या में गैंगस्टर भी हैं जिन पर पाकिस्तान की आईएसआई के साथ साजिश रचने का आरोप लगाया गया है।

चौंकाने वाली बात यह है कि गुरवंत सिंह पन्नून सहित इन व्यक्तियों, जिनका 1990 के दशक की शुरुआत में आतंकवादी गतिविधियों में शामिल होने का इतिहास था, के पास लंबे समय से कनाडाई अधिकारियों के पास निर्वासन अनुरोध लंबित थे।

सूत्र ने कहा, "गुरप्रीत सिंह जैसे व्यक्तियों के प्रत्यर्पण के अनुरोध पर, जो आतंकी मामलों में भी फंसे हुए हैं और उनके कनाडाई पते से लैस हैं, कोई कार्रवाई नहीं हुई है।"

Next Story