Begin typing your search above and press return to search.

Caller ID System: ऑनलाइन फ्रॉड पर लगेगी लगाम, कॉल करने पर दिखेगी कुंडली, नहीं छुपा पाएंगे पहचान

Caller ID System: Online fraud will be controlled, horoscope will be visible when calling, identity will not be hidden.

Caller ID System: ऑनलाइन फ्रॉड पर लगेगी लगाम, कॉल करने पर दिखेगी कुंडली, नहीं छुपा पाएंगे पहचान
X
By Ragib Asim

Caller ID System: भारतीय सरकार द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ की गई सख्त कार्रवाई की खबरें आ रही हैं। ऑनलाइन फ्रॉड के खिलाफ सरकारी पहल में, सरकार ने 100 दिनों का प्लान तैयार किया है। इस प्लान के तहत, फ्रॉड करने वालों की पहचान की जाएगी और उनके नंबर को ब्लॉक किया जाएगा। इसके साथ ही, एक नोडल एजेंसी भी बनाई जाएगी, जिसे नेशनल साइबर सिक्योरिटी एजेंसी (NCSA) के रूप में जाना जाएगा।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, इस प्लान के अंतर्गत, कॉलिंग नेम प्रेजेंटेशन (CNAP) सर्विस को 100 दिनों में शुरू किया जाएगा। इससे अज्ञात कॉल से फ्रॉड करने वालों की पहचान होगी। बता दें कि NCSA भारतीय सरकार का एक ऑर्गेनाइजेशन है, जो डिजिटल फ्रॉड को रोकने का काम करता है।

इसके अलावा, सरकारी ओर से इस साल 13 मिलियन संदिग्ध सिम कार्ड को ब्लॉक किया गया है, जबकि 70 हजार प्वाइंट ऑफ सेल मशीन डिस्कनेक्ट किया गया है। करीब 1.56 लाख हैंडसेट से फ्रॉड की घटनाओं को अंजाम दिया गया है और करीब 200 हजार फेक एसएमएस हैंडल को बंद किया गया है।

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने 23 फरवरी को फ्रॉड कॉल करने के लिए CNAP बनाने का प्रस्ताव दिया था। इन सभी पहलों से साफ है कि सरकार फ्रॉड को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रही है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story