Begin typing your search above and press return to search.

Budget Session News: संसद के बजट सत्र का 31 जनवरी से हो रहा आगाज- 9 फरवरी तक चलेगा सेशन

Budget Session News: संसद के बजट सत्र को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो 9 फरवरी तक चलेगा. सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

Budget Session News: संसद के बजट सत्र का 31 जनवरी से हो रहा आगाज- 9 फरवरी तक चलेगा सेशन
X
By Ragib Asim

Budget Session News: संसद के बजट सत्र को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है. संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू हो रहा है, जो 9 फरवरी तक चलेगा. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. संसद के बजट सत्र की शुरुआत 31 फरवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी और इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश की जाएगी.

सूत्रों की मानें तो 31 जनवरी से होने वाले बजट सत्र में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2025 के लिए अंतरिम बजट 1 फरवरी को पेश करेंगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 31 जनवरी को बजट सत्र की शुरुआत के साथ संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगी. इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट को भी 31 जनवरी को ही पेश किया जाएगा.

सूत्रों ने यह भी बताया कि अंतरिम बजट में किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि को दोगुना करने का प्रस्ताव हो सकता है. इतना ही नहीं, महिलाओं को लेकर भी कुछ बड़े ऐलान हो सकते हैं. हालांकि, इस सत्र पर सबकी नजर होगी, क्योंकि लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट आ रहा है.

थिंक टैंक पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च (PRS Legislative Research) द्वारा जारी किए गए डेटा के मुताबिक, पिछले साल बजट सत्र के दूसरे हिस्से में उत्पादकता 5.3 फीसदी रही थी. जबकि पहले हिस्से में 83.8% फीसदी उत्पादकता थी. बाकी का सत्र हंगामे की भेंट चढ़ गया था. लोकसभा ने अपने तय समय के लगभग 34% और राज्यसभा ने 24% कार्य किया. निचले सदन लोकसभा ने 133.6 घंटे के तय समय के मुकाबले करीब 45 घंटे तक कार्य किया, जबकि राज्यसभा ने 130 में से करीब 31 घंटे से अधिक कार्य किया.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story