Begin typing your search above and press return to search.

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी देश का आम बजट, जानिये पूरा शेड्यूल

Budget Session 2023: देश के आम बजट को हर साल 1 फरवरी को पेश किया जाता है। इस साल मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी यानी आज जनता के बीच अपना बजट पेश करेंगी।

Budget 2023: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज पेश करेंगी देश का आम बजट, जानिये पूरा शेड्यूल
X
By NPG News

Budget Session 2023: देश के आम बजट को हर साल 1 फरवरी को पेश किया जाता है। इस साल मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी यानी आज जनता के बीच अपना बजट पेश करेंगी। भारत के इस बजट पर सिर्फ देश ही नहीं दुनिया की निगाहें भी टिकी हुई हैं, दुनिया की सभी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में मंदी देखी जा रही है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बजट सत्र में शामिल होने से पहले कल यानी 31 जनवरी को संसद भवन में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस बजट पर भारत की ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की नजर है। पीएम ने कहा कि आज की वैश्विक परिस्थितियों में भारत ही नहीं बल्कि इस बजट पर पूरी दुनिया की नजर है।

पीएम मोदी ने कहा कि 'भारत पहले, नागरिक पहले' की सोच को लेकर इस बजट सत्र (Union Budget 2023) को आगे बढ़ाएंगे। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि विपक्षी नेता संसद के समक्ष अपने विचार रखेंगे। भारत का यह बजट आम नागरिकों की आशाओं और आकांक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया को इस बजट से जो उम्मीदों की किरण दिखाई दे रही है, उसे पूरा करने के लिए हमारी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सभी प्रयास करेंगी।

वित्त मंत्री का आज का शेड्यूल

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज सुबह 8:40 बजे अपने घर से निकलेंगी और सुबह 9:00 बजे नॉर्थ ब्लॉक पहुंचेंगी।
  • नॉर्थ ब्लॉक में कुछ समय बिताने के बाद करीब वह 9:20 बजे राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगी।
  • राष्ट्रपति भवन से निकलकर सुबह फिर 10:00 बजे वह संसद भवन पहुंचेंगी।
  • फिर इसके बाद सुबह 10:15 बजे पहले कैबिनेट की बैठक होगी और इसमें बजट पर अंतिम मुहर लगाई जाएगी।
  • फिर सुबह 11 बजे से लोकसभा में बजट भाषण शुरू होगा।
  • वित्त मंत्री नेशनल मीडिया सेंटर में दोपहर 3:00 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगी।
Next Story