Begin typing your search above and press return to search.

Bihar School Timing: बिहार में स्कूल की टाइमिंग में हुआ बड़ा बदलाव, शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल, यहां देखें पूरी समय सारिणी

Bihar School Timing: बिहार में सरकारी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव हुआ है। अब एक से लेकर 12वीं क्लास के सभी सरकारी स्कूल सुबह 9 बजे से शुरू होंगे। बच्चों की छुट्टी दोपहर 3:15 बजे और शाम 4:30 बजे टीचर्स की छुट्टी होगी।

Bihar School Timing: बिहार में स्कूल की टाइमिंग में हुआ बड़ा बदलाव, शिक्षा विभाग ने जारी किया शेड्यूल, यहां देखें पूरी समय सारिणी
X
By Ragib Asim

Bihar School Timing: बिहार में सरकारी स्कूलों की टाइमिंग में बदलाव हुआ है। अब एक से लेकर 12वीं क्लास के सभी सरकारी स्कूल सुबह 9 बजे से शुरू होंगे। बच्चों की छुट्टी दोपहर 3:15 बजे और शाम 4:30 बजे टीचर्स की छुट्टी होगी। मिशन दक्ष के तहत विशेष कक्षा और अन्य विशेष कक्षा के छात्रों की छुट्टी 4:00 बजे होगी।

शिक्षा विभाग की तरफ से जारी नये शेड्यूल के मुताबिक, टीचर्स की सप्ताह में न्यूनतम 45 घंटे की कार्य अवधि तय की गई है। हर टीचर की सोमवार से शनिवार तक डेली कम से कम 7.5 घंटे की कार्य अवधि होगी। सिलेबस पूरा कराने की जरूरतों को देखते हुए प्रिंसिपल द्वारा शिक्षकों के काम के घंटे बढ़ाए भी जा सकते हैं।

माध्यमिक शिक्षा, निदेशक, सन्नी सिन्हा की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, शनिवार को पूरे दिन कक्षा एक से 8 तक की कक्षाएं बैगलेस होंगी। मध्यान्तर तक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में अध्यापन कार्य होगा। भोजन अवकाश के बाद बाल संसद, सभा, खेल-कूद, सृजनात्मक गतिविधि​यां और पैरेंट्स के साथ बैठकें आयोजित की जाएंगी। जिस महीन में पांच शनिवार पड़ेंगे। उस महीने में पांचवे शनिवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें बच्चों द्वारा बनाई गई सामग्रियों और गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाएगा और शिक्षक उनका आंकलन करेंगे।

10 मिनट पहले स्कूल पहुंचेंगे टीचर

आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि सभी शिक्षक व शिक्षणेत्तर कर्मचारी स्कूल शुरू होने से 10 मिनट पहले अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे। जारी किए गए टाइम टेबल में बदलाव किए जाने पर सख्त कार्रवाई होगी। किसी क्लास की बोर्ड या सेटअप परीक्षा के वक्त अन्य कक्षाओं को स्थगित नहीं किया जाएगा। यह मॉडल टाइम टेबल प्रदेश के सभी प्रारंभिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों (संस्कृत व मदरसा विद्यालय सहित) में लागू होगा। मतलब संस्कृति बोर्ड और राजकीय उर्दू विद्यालय भी मॉडल टाइम-टेबल का पालन करेंगे। हर दिन छात्रों को होमवर्क देना और अगले दिन उसकी जांच करना टीचर का दायित्व होगा। प्रधानाध्यापक को हर दिन क्लासेज, रसोईघर, टॉयलेट आदि के साफ सफाई के निरीक्षण की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story