Begin typing your search above and press return to search.

Bharat Ratna: लाल कृष्‍ण आडवानी को भारत रत्‍न: पूर्व उप प्रधानमंत्री को देश का सर्वोच्‍च सम्‍मान देने की घोषणा

Bharat Ratna:

Bharat Ratna: लाल कृष्‍ण आडवानी को भारत रत्‍न: पूर्व उप प्रधानमंत्री को देश का सर्वोच्‍च सम्‍मान देने की घोषणा
X
By Sanjeet Kumar

Bharat Ratna: नई दिल्‍ली। देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री लाल कृष्‍ण आडवानी को भारत रत्‍न देने की घोषण केंद्र सरकार ने की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद सोशल मीडिया में पोस्‍ट करके यह जानकारी दी है।

पीएम मोदी ने लिखा है कि मुझे यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि लालकृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मैंने भी उनसे बात की और इस सम्मान से सम्मानित होने पर उन्हें बधाई दी। हमारे समय के सबसे सम्मानित राजनेताओं में से एक, भारत के विकास में उनका योगदान अविस्मरणीय है। उनका जीवन जमीनी स्तर पर काम करने से शुरू होकर हमारे उपप्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा करने तक का है। उन्होंने हमारे गृह मंत्री और सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में भी अपनी पहचान बनाई। उनके संसदीय हस्तक्षेप हमेशा अनुकरणीय और समृद्ध अंतर्दृष्टि से भरे रहे हैं।

भारत रत्‍न वाले वालों को मिली है यह सुविधाएं

भारत रत्‍न देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान हैं। इसे प्राप्‍त करने वालों को सरकार की तरफ से कुछ विशेष सुविधाएं दी जाती हैं। भरत रत्‍न की घोषणा केंद्र सरकार करती है और पुरस्‍कार राष्‍ट्रपति के हाथों मिलता है। पुरस्‍कृत व्‍यक्ति को केवल एक मेडल और प्रमाण पत्र दिया जाता है। भारत रत्‍न के रुप में किसी तरह की धानराशि नहीं दी जाती।

सरकार वॉरंट ऑफ प्रेसिडेंस में उन्हें जगह देती है। प्रोटोकॉल में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यपाल, पूर्व राष्ट्रपति, उपप्रधानमंत्री, मुख्य न्यायाधीश, लोकसभा अध्यक्ष, कैबिनेट मंत्री, मुख्यमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और संसद के दोनों सदनों में विपक्ष के नेता के बाद जगह मिलती है।

1. भारत रत्‍न प्राप्‍त करने वालों को रेलवे की उच्‍च श्रेणी में फ्री यात्रा की सुविधा मिलती है।

2. भारत रत्‍न प्राप्‍त व्‍यक्ति संसद की बैठकों में शामिल हो सकते हैं।

3. सभी महत्‍वपूर्ण सरकारी कार्यक्रमों में इन्‍हें अनिवार्य रुप से बुलाया जाता है।

4. किसी भी राज्‍य के दौरे में उन्‍हें राजकीय अतिथि का दर्जा दिया जाता है।


Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story