Begin typing your search above and press return to search.

N Chandrasekharan : भारत की विकास यात्रा दुनिया के भविष्य को आकार देगी: एन चन्द्रशेखरन

N Chandrasekharan : टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने शुक्रवार को कहा कि भारत की विकास यात्रा दुनिया के भविष्य को आकार देगी...

N Chandrasekharan : भारत की विकास यात्रा दुनिया के भविष्य को आकार देगी: एन चन्द्रशेखरन
X

N Chandrashekharan

By Manish Dubey

N Chandrasekharan : टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन ने शुक्रवार को कहा कि भारत की विकास यात्रा दुनिया के भविष्य को आकार देगी। तीन दिवसीय बी20 शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र के दौरान अपने संबोधन में चंद्रशेखरन ने कहा कि जो कारक देश के विकास को चला रहे हैं - वे हैं पीएम गति शक्ति योजना, उत्पाद से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाएं, कम कॉर्पोरेट कर और उभरता स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र।

उन्होंने कहा कि ये विकास चालक भारत को जी20 देशों के बीच तेजी की गति बनाए रखने में मदद कर रहे हैं।

इस बीच, भारतीय स्टेट बैंक के अध्यक्ष और आर्थिक सशक्तिकरण के लिए वित्तीय समावेशन पर बी20 इंडिया टास्क फोर्स के प्रमुख दिनेश खारा ने कहा कि उन्होंने वैश्विक वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 11 प्रमुख विषयों की पहचान की है।

सम्मेलन में उन्होंने कहा, "हमने वित्तीय समावेशन के लिए 11 प्राथमिकता वाले विषयों की पहचान की है। प्रमुख प्राथमिकता वाले विषय वित्तीय समावेशन में निजी क्षेत्र की भागीदारी, डिजिटल सार्वजनिक क्षेत्र रोल-आउट, इनक्यूबेशन और साक्षरता के माध्यम से क्षमता निर्माण हैं।"

उन्होंने कहा, "विषयों में लिंग और विविधता समावेशी वित्त, वंचित वर्गों के लिए उधार लेने की लागत को कम करना, बैंकिंग संवाददाताओं की शक्ति का उपयोग करना और कृषि तथा ग्रामीण क्षेत्रों में लक्षित हस्तक्षेप आदि शामिल हैं।"

Next Story