Begin typing your search above and press return to search.

Bhaarat Jodon Nyay Yatra: भारत जोड़ो यात्रा स्‍थगित: किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी के वादे के साथ राहुल गांधी ने विशेष विमान से भरी दिल्‍ली की उड़ान

Bhaarat Jodon Nyay Yatra:राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्‍याय यात्रा स्‍थगित कर दी गई है। यात्रा को कल बलरामपुर पहुंचना था, लेकिन अचानक यात्रा स्‍थगित कर राहुल अंबिकापुर से ही विशेष विमान से दिल्‍ली के लिए उड़ गए।

Bhaarat Jodon Nyay Yatra: भारत जोड़ो यात्रा स्‍थगित: किसानों को एमएसपी की कानूनी गारंटी के वादे के साथ राहुल गांधी ने विशेष विमान से भरी दिल्‍ली की उड़ान
X
By Sanjeet Kumar

Bhaarat Jodon Nyay Yatra: अंबिकापुर। राहुल गांधी की भारत जोड़ों न्‍याय यात्रा स्‍थगित कर दी गई है। इसके साथ ही कांग्रेस के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नई दिल्‍ली चले गए हैं। कांग्रेस नेताओं ने कहा कि यात्रा छत्‍तीगसढ़ में एक दिन के लिए स्‍थगित की गई है। राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष आज अंबिकापुर से ही विशेष विमान से दिल्‍ली चले गए हैं।

इससे पहले भारत जोड़ो न्याय यात्रा के 31वें दिन मंगलवार को छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में आयोजित जनसभा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर किसानों को फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की क़ानूनी गारंटी दी जाएगी। इस दौरान कांग्रेस नेताओं ने शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली जा रहे किसानों को दमनपूर्वक रोके जाने पर मोदी सरकार की जमकर आलोचना भी की।


मंगलवार सुबह यात्रा सरगुजा जिले के उदयपुर से शुरू हुई। इसके बाद यात्रा अंबिकापुर पहुंची। रास्ते में हर जगह पूरे जोश और उमंग के साथ छत्तीसगढ़ की जनता ने यात्रा का स्वागत किया। इस दौरान राहुल गांधी ने किसानों से बातचीत की और दोपहर को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ अंबिकापुर में विशाल जनसभा को संबोधित किया।


अंबिकापुर में विशाल भीड़ के बीच अपने संबोधन में कांग्रेस अध्यक्ष ने दिल्ली जा रहे किसानों को बलपूर्वक रोके जाने का मुद्दा उठाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने आज किसानों के लिए कांटे बिछा दिए हैं, सीमेंट के बैरिकेड लगा दिए हैं, दीवार खड़ी कर दी हैं और उसके ऊपर कीलें लगा दी हैं। यह कौन सा लोकतंत्र है। मोदी जी नहीं चाहते कि किसानों की भलाई हो। कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी तीन काले कृषि कानूनों के खिलाफ लड़े। कांग्रेस ने ऐतिहासिक प्रण लिया है कि कांग्रेस स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के मुताबिक, किसानों को एमएसपी क़ानून बनाकर उचित मूल्य की गारंटी देगी। लोकसभा चुनाव से पहले यह कांग्रेस की पहली गारंटी है।


प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि जिस व्यक्ति में इतना अहंकार हो, वह लोकतंत्र में विश्वास नहीं रख सकता। ऐसा व्यक्ति सिर्फ अपने लिए काम करता है, इसी को तानाशाह कहते हैं। उन्होंने मोदी को झूठों का सरदार भी बताया। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र में यूपीए की सरकार ने किसानों का 72 हज़ार करोड़ रूपये का कर्ज माफ़ किया था। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार ने दो घंटे में किसानों का नौ हजार करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया था, लेकिन मोदी सरकार ने किसानों के लिए कुछ नहीं किया। प्रधानमंत्री मोदी गरीबों और किसानों को नहीं देखते, वे सिर्फ अमीरों को देखते हैं। मोदी जी ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों के लिए मुनाफा योजना बना दिया। दस साल में बीमा कंपनियों ने 40 हजार करोड़ रुपये कमाए हैं।


हसदेव के जंगल में पेड़ों को काटने का मुद्दा उठाते हुए खरगे ने कहा कि छत्तीसगढ़ में सत्ता में आते ही भाजपा सरकार ने हसदेव के जंगलों में 15 हज़ार पेड़ काटने की अनुमति दी। कल ही राहुल गांधी जी भी हसदेव बचाओ आंदोलन के लोगों से मिले और उनके आंदोलन को कांग्रेस पार्टी का समर्थन दिया। विधानसभा में कांग्रेस के 30 विधायकों को हसदेव मामले पर चर्चा की मांग करने पर निलंबित कर दिया गया। वहीं कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि हिंदुस्तान में आज 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। देश में रोजगार देने वाले छोटे और मध्यम व्यवसायों को नरेंद्र मोदी ने जीएसटी और नोटबंदी से बर्बाद कर दिया है। आज महंगाई बढ़ती जा रही है।

अपनी मांगों को लेकर शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली के लिए जा रहे किसानों को दमनपूर्वक रोके जाने पर राहुल गांधी ने कहा कि आज किसानों को दिल्ली की ओर जाने से रोका जा रहा है। किसानों पर आंसू गैस चलाई जा रही है। किसानों को जेल में डाला जा रहा है। किसान सिर्फ ये कह रहे हैं कि उन्हें उनकी मेहनत का फल मिलना चाहिए। भाजपा सरकार ने स्वामीनाथन जी को भारत रत्न दिया। मगर किसानों के लिए स्वामीनाथन जी ने जो रिपोर्ट दी, उसे लागू करने के लिए भाजपा सरकार तैयार नहीं है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने घोषणा करते हुए कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार आने पर किसानों को फसल पर न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी दी जाएगी। स्वामीनाथन रिपोर्ट में जो लिखा है, उसे पूरा किया जाएगा। इसके आगे भी हम अपने घोषणा पत्र में किसानों और मजदूरों के लिए काम करने जा रहे हैं। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने आगे कहा कि देश में पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों, सामान्य वर्ग के गरीबों को कुछ नहीं दिया जा रहा है। जातिगत जनगणना का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश का आर्थिक और सामाजिक एक्सरे जाति जनगणना है। यह क्रांतिकारी काम केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर किया जाएगा।



Sanjeet Kumar

संजीत कुमार: छत्‍तीसगढ़ में 23 वर्षों से पत्रकारिता में सक्रिय। उत्‍कृष्‍ट संसदीय रिपोर्टिंग के लिए 2018 में छत्‍तीसगढ़ विधानसभा से पुरस्‍कृत। सांध्‍य दैनिक अग्रदूत से पत्रकारिता की शुरुआत करने के बाद हरिभूमि, पत्रिका और नईदुनिया में सिटी चीफ और स्‍टेट ब्‍यूरो चीफ के पद पर काम किया। वर्तमान में NPG.News में कार्यरत। पंड़‍ित रविशंकर विवि से लोक प्रशासन में एमए और पत्रकारिता (बीजेएमसी) की डिग्री।

Read MoreRead Less

Next Story