Begin typing your search above and press return to search.

Bank Holidays in October 2024: छुट्टी, छुट्टी, छुट्टी... 15 दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा ले काम, यहां देखें पूरी लिस्‍ट...

Bank Holidays in October 2024: छुट्टी, छुट्टी, छुट्टी... 15 दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा ले काम, यहां देखें पूरी लिस्‍ट...

Bank Holidays in October 2024: छुट्टी, छुट्टी, छुट्टी... 15 दिन के लिए बंद रहेंगे बैंक, फटाफट निपटा ले काम, यहां देखें पूरी लिस्‍ट...
X
By Gopal Rao

Bank Holidays in October 2024: हर महीने की तरह ही अक्‍टूबर में भी कई स्‍टेट वाइज हॉलिडे पड़ने वाले हैं, जिसके तहत सरकारी दफ्तर, बैंक और शेयर बाजार तक बंद रहने वाले हैं. ये छुटि्टयां अलग-अलग राज्‍यों में पड़ने वाली हैं. अक्‍टूबर में कुल 15 दिन का अवकाश रहने वाला है यानी कि 15 दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. तो छुट्टियों की ये लिस्ट जरूर देख लें ताकि आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े...

जानकारी के मुताबिक, इस महीने में महात्मा गांधी जयंती, दशहरा, दिवाली जैसे कई बड़े पर्व मनाए जाएंगे. ऐसे में लोगों को बैंकिंग सेवाओं की भी जरूरत पड़ेगी. अक्टूबर में बैंकों की कुल 15 दिन की छुट्टियों में 4 छुट्टी रविवार के हैं. इनमें कई छुट्टियां लगातार भी पड़ने वाली है. आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई अवकाश की सूची के मुताबिक, ये छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में हैं. ये सभी छुट्टियां सभी राज्यो में लागू नहीं होंगी. वहीं, आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहेंगे.

अक्टूबर 2024 में बैंक छुट्टियों की लिस्ट

1 अक्टूबर: राज्य विधानसभा के आम चुनावों के कारण जम्मू और कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे.

2 अक्टूबर: महात्मा गांधी जयंती पूरे देश में मनाई जाती है, साथ ही कुछ क्षेत्रों में महालया अमावस्या भी मनाई जाती है, जिससे यह राष्ट्रीय अवकाश बन जाता है.

3 अक्टूबर: जयपुर में नवरात्रि उत्सव के कारण बैंक एक दिन के लिए बंद रहेंगे.

5 अक्टूबर: रविवार के कारण अवकाश रहेगा.

10 अक्टूबर: अगरतला, गुवाहाटी, कोहिमा और कोलकाता में बैंक दुर्गा पूजा/दशहरा (महा सप्तमी) के लिए बैंक बंद रहेंगे.

11 अक्टूबर: दशहरा (महाष्टमी/महानवमी) पर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, गंगटोक और रांची सहित कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे.

12 अक्टूबर: यह महीने का दूसरा शनिवार है और मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद और लखनऊ जैसे शहरों में दशहरा (महानवमी/विजयादशमी) के लिए भी बैंक बंद रहेंगे.

13 अक्टूबर: रविवार के दिन बैंकों का अवकाश पूरे देश में रहेगा.

14 अक्टूबर: दुर्गा पूजा (दसैन) के अवसर पर गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.

16 अक्टूबर: लक्ष्मी पूजा के कारण अगरतला और कोलकाता में बैंकिंग कार्य नहीं होंगे.

17 अक्टूबर: महर्षि वाल्मीकि जयंती और काति बिहू के कारण बेंगलुरु, गुवाहाटी और शिमला में बैंक बंद रहेंगे.

20 अक्टूबर: रविवार के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे.

26 अक्टूबर: दूसरा शनिवार विलय दिवस के साथ मेल खाता है, जिसके कारण जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

27 अक्टूबर: रविवार के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी.

31 अक्टूबर: दिवाली, काली पूजा और सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के मौके पर बैंक बंद रहेंगे.

बता दें कि, हर दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं. वहीं रविवार के दिन सभी बैंक बंद रहते हैं. और क्षेत्रीय छुट्टियों में बैंक संबंधित राज्य में बंद रहेंगे, जैसे नवरात्रि, दशहरा, और लक्ष्मी पूजा के अवसर पर.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story