Begin typing your search above and press return to search.

Bank Holiday: कल गुरुवार को बंद रहेंगे बैंक? जानें RBI ने 24 अक्टूबर की किसे और क्यों दी है छुट्टी

Bank Holiday: 24 अक्टूबर 2024 को अहोई अष्टमी का व्रत रखा जाएगा, जो एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। इस दिन माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र, स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं।

Bank Holiday: कल गुरुवार को बंद रहेंगे बैंक? जानें RBI ने 24 अक्टूबर की किसे और क्यों दी है छुट्टी
X
By Ragib Asim

Bank Holiday: 24 अक्टूबर 2024 को अहोई अष्टमी का व्रत रखा जाएगा, जो एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है। इस दिन माताएं अपने बच्चों की लंबी उम्र, स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए व्रत रखती हैं। उत्तर भारत में इसे विशेष श्रद्धा के साथ मनाया जाता है। हालांकि, इस धार्मिक अवसर के बावजूद, 24 अक्टूबर को देशभर के बैंक बंद नहीं होंगे। बैंक सामान्य रूप से काम करेंगे।

लेकिन, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का नई दिल्ली ऑफिस 24 अक्टूबर को दोपहर 2 बजे तक बंद रहेगा। इस बंदी का कारण स्पष्ट नहीं किया गया है, लेकिन बैंक शाखाओं पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा और वे सामान्य रूप से कार्यरत रहेंगी।

दिवाली की छुट्टियों पर क्या होगा असर?

साल 2024 में दिवाली को लेकर भी कन्फ्यूजन बना हुआ है। दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी या 1 नवंबर को, इस पर अलग-अलग राय हैं। पंचांग के अनुसार, दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी क्योंकि अमावस्या 31 अक्टूबर को दोपहर 3:12 बजे से शुरू हो रही है और 1 नवंबर को शाम 5:53 बजे समाप्त हो जाएगी। इसीलिए RBI ने इस साल दिवाली पर 2 दिन की छुट्टी दी है।

RBI की अक्टूबर 2024 में छुट्टियों की लिस्ट

  • 24 अक्टूबर: नई दिल्ली ऑफिस 2 बजे तक बंद रहेगा।
  • 31 अक्टूबर और 1 नवंबर: दिवाली की छुट्टियां (बैंक बंद रहेंगे)।

इस प्रकार, 24 अक्टूबर को बैंक कार्यरत रहेंगे, जबकि 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को दिवाली के कारण बैंकों में छुट्टी रहेगी।

अगर आप 24 अक्टूबर को बैंक से संबंधित काम करने की सोच रहे हैं तो निश्चिंत रहिए, बैंक खुले रहेंगे। लेकिन, अगर आपका काम RBI से जुड़ा है और आप दिल्ली में हैं, तो ध्यान रखें कि वहां 2 बजे तक का समय ही उपलब्ध रहेगा।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story