Begin typing your search above and press return to search.

August 2024 New Rules: 1 अगस्त से लागू होने वाले नए नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

August 2024 New Rules: 1 अगस्त 2024 से देशभर में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और खर्च पर प्रभाव डाल सकते हैं।

August 2024 New Rules: 1 अगस्त से लागू  होने वाले नए नियम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर
X
By Ragib Asim

August 2024 New Rules: 1 अगस्त 2024 से देशभर में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने जा रहे हैं, जो आपकी रोजमर्रा की जिंदगी और खर्च पर प्रभाव डाल सकते हैं। जानिए कौन-कौन से नियम बदलने वाले हैं और इनका असर आपकी पॉकेट पर क्या होगा।

1. LPG गैस सिलेंडर के दाम

हर महीने की पहली तारीख को LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। 1 अगस्त 2024 को घरेलू और कमर्शियल गैस सिलेंडर की नई कीमतें लागू होंगी। पिछली बार सरकार ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की थी, इस बार भी कीमतों में बदलाव की संभावना है।

2. HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड चार्जेस

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड चार्जेस में भी बदलाव होने वाला है:

  • किराया पेमेंट: CRED, Cheq, MobiKwik और अन्य सेवाओं का उपयोग करने पर ट्रांजेक्शन अमाउंट पर 1% चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन ₹3,000 तक सीमित होगा।
  • फ्यूल ट्रांजेक्शन: ₹15,000 से कम के फ्यूल ट्रांजेक्शन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं होगा। ₹15,000 से अधिक के ट्रांजेक्शन पर पूरी अमाउंट पर 1% चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन ₹3,000 तक सीमित होगा।
  • यूटिलिटी ट्रांजेक्शन: ₹50,000 से कम के ट्रांजेक्शन पर कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं होगा। ₹50,000 से अधिक के ट्रांजेक्शन पर पूरी अमाउंट पर 1% चार्ज लगेगा, जो प्रति ट्रांजेक्शन ₹3,000 तक सीमित होगा।
  • देर से पेमेंट चार्ज: ₹100 से ₹1,300 तक की बकाया अमाउंट के आधार पर रिवाइज किया जाएगा।
  • ईजी-ईएमआई: ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईजी-ईएमआई विकल्प के लिए ₹299 तक ईएमआई प्रोसेसिंग चार्ज लगेगा।
  • न्यूकॉइन्स: टाटा न्यू इन्फिनिटी और टाटा न्यू प्लस क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ताओं को टाटा न्यू यूपीआई आईडी का उपयोग करके किए गए योग्य यूपीआई ट्रांजेक्शन पर 1.5% न्यूकॉइन्स मिलेंगे।

3. गूगल मैप्स के चार्जेस में कटौती

गूगल मैप्स ने अपनी सेवाओं के चार्जेस को 1 अगस्त 2024 से 70% तक कम कर दिया है। इसके साथ ही, गूगल अब सेवाओं का भुगतान डॉलर की बजाय भारतीय रुपये में लेगा। आम यूजर्स के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं होगा।

4. अगस्त में बैंक हॉलिडे

अगस्त 2024 में बैंक कुल 13 दिन बंद रहेंगे। इनमें सभी रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार शामिल हैं। वीकेंड्स और त्योहारों के कारण बैंक छह दिन बंद रहेंगे:

  • 15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस
  • 19 अगस्त: रक्षाबंधन
  • 26 अगस्त: जन्माष्टमी

इन बदलावों का ध्यान रखते हुए अपनी योजनाओं को अपडेट कर लें।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story