Begin typing your search above and press return to search.

Arjun Ram Meghwal: अर्जुन राम मेघवाल ने ली मंत्री पद की शपथ, IAS की नौकरी छोड़ राजनीति में आए थे, चौथी बार बने सांसद

Arjun Ram Meghwal: अर्जुन राम मेघवाल ने भी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली है. अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर से चौथी बार सांसद चुने गए है. उन्होंने पहली बार 2009 में राजस्थान के बीकानेर सीट से चुनाव लड़ा था. तब से वे लगातार चुनाव जीत रहे हैं.

Arjun Ram Meghwal: अर्जुन राम मेघवाल ने ली मंत्री पद की शपथ, IAS की नौकरी छोड़ राजनीति में आए थे, चौथी बार बने सांसद
X
By Neha Yadav

Arjun Ram Meghwal: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 9 जून को अपने तीसरे कार्यकाल की शपथ ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 3.0 सरकार के नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में हुआ. राजस्थान से नई मोदी सरकार में चार सांसदों को मंत्री पद दिया गया है. जिसमे अलवर सांसद भूपेंद्र यादव और जोधपुर सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत को कैबिनेट मंत्री. वहीँ अर्जुन राम मेघवाल तथा भागीरथ चौधरी ने राज्य मंत्री पद की शपथ ली है.

चौथी बार सांसद चुने गए अर्जुन राम मेघवाल

अर्जुन राम मेघवाल ने भी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पद की शपथ ली है. अर्जुन राम मेघवाल बीकानेर से चौथी बार सांसद चुने गए है. उन्होंने पहली बार 2009 में राजस्थान के बीकानेर सीट से चुनाव लड़ा था. तब से वे लगातार चुनाव जीत रहे हैं. वे वर्तमान में भारत के कानून एवं न्याय मंत्री तथा केन्द्रीय संस्कृति एवम् संसदीय कार्य मंत्री हैं. वे पूर्व केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री एवम् पूर्व केन्द्रीय जल संसाधन, गंगा विकास मंत्री रह चुके हैं. राजनीति में आने से पहले राजस्थान कैडर के आईएएस अफसर भी रह चूके है. उस दौरान उन्होंने एडीएम, आईएएस और जिला कलेक्टर के पद भी संभाले. साल 1994 में अर्जुन राम मेघवाल को तत्कालीन उप मुख्यमंत्री भैरों सिंह शेखावत का ओएसडी बनाया गया था.

जानिये कौन है अर्जुन राम मेघवाल

अर्जुन राम मेघवाल का जन्म 20 दिसंबर, 1953 को गांव किश्मिदशर, जिला बीकानेर में हुआ था. उनके पिता का नाम लखू राम मेघवाल और माता का नाम हीरा देवी था. मेघवाल साहब का विवाह मात्र 15 वर्ष की आयु में 12 मई, 1968 में हुआ था. उनकी पत्नी का नाम पाना देवी है. उनके दो बेटे और दो बेटियां है. इनका एक बेटा (arjun ram meghwal son) नवीन मेघवाल अंतरराष्ट्रीय योग गुरु है जो हांगकांग में रहता है और दूसरा बेटा रवि सरकारी नौकरी में तैनात है. उनकी धर्मपत्नी सुशीला वर्मा आरएएस है. अर्जुन राम मेघवाल धर्म से हिन्दू है और वह अनुसूचित जाति (arjun ram meghwal cast) से आते है. वर्तमान में अर्जुन राम मेघवाल की उम्र 70 वर्ष (Arjun Ram Meghwal Age) है.

अर्जुन राम मेघवाल की शिक्षा

अर्जुन राम मेघवाल का शुरूआती जीवन बहुत संघर्ष से भरा गुजरा है. मेघवाल साहब के पिता बुनकरी का काम करते थे और बालक मेघवाल सरकारी स्कूल में पढाई करने के साथ साथ अपने पिता के साथ बुनकर का काम भी करते थे. लेकिन उन्हें पढ़ाई कि इच्छा इतनी अधिक थी कि अनेक कठिनाइयों के बाद भी उन्होंने पढाई जारी रखी. अर्जुन राम मेघवाल ने श्री डूंगर कॉलेज से राजनीति शास्त्र में एमए किया. उसके बाद उन्होंने उसी कॉलेज से कानून की पढाई भी की. और उसके बाद में उन्होंने एमबीए भी किया.

अर्जुन राम मेघवाल का शुरूआती जीवन

कॉलेज की पढाई पूरी करने के बाद मेघवाल साहब ने अलग अलग प्रतियोगिता परीक्षाओ की तैयारी शुरू कर दी. उन्हें सरकार का एक उपक्रम भारत डाक एवं तार में टेलीफोन ऑपरेटर की नौकरी मिल गई. नौकरी करते हुए ही उन्होंने टेलीफोन ट्रैफिक महासंघ का चुनाव लड़ा. जिसमे उनकी जीत हुई. जीत के बाद वह असोसिएशन के सेक्रेटरी बन गए. लेकिन इसके बाद भी उन्होंने अपनी पढाई और प्रतियोगिता परीक्षा देने का सिलसिला भी जारी रखा. परिणाम यह हुआ मेघवाल साहब ने अपने दूसरे प्रयास में राजस्थान राज्य प्रशासनिक सेवा की परीक्षा में सफल हो गए. साल 1982 में मेघवाल ने साहब ने आरएएस की परीक्षा निकाल लिया. इसके बाद अर्जुन राम मेघवाल की राजस्थान प्रशासनिक अधिकारी में नियुक्ति हो गई. मेघवाल साहब झुंझनू, धौलपुर, राजसमंद, जयपुर, अलवर और श्रीगंगानगर में अपनी सेवा दे चुके है. वह यहां जिला उद्योग केंद्र में महाप्रबंधक के पद पर तैनात थे.

लेकिन अर्जुन राम मेघवाल की सफलता का सिलसिला यही नहीं रुका. इसके बाद उन्हें कई सफलता मिली. साल 1994 में राजस्थान के तत्कालीन उप मुख्यमंत्री हरिश्चंद्र भाभा के लिए विशेष ड्यूटी अधिकारी के तौर पर नियुक्ति मिली. बाद में उन्हें प्रोमोशन देकर आईएएस के रैंक में मान्यता दे दी गई.. आईएएस जैसे प्रशासनिक अधिकारी का प्रोमोशन (arjun ram meghwal ias) मिलने के बाद मेघवाल साहब राजस्थान के उप सचिव, तकनीक शिक्षा सचिव, उच्च शिक्षा राजस्थान के प्रबंध निदेशक, अपर आयुक्त वाणिज्यिक कर विभाग के साथ साथ चूरू राजस्थान के जिला कलेक्टर भी रह चुके है.

अर्जुन राम मेघवाल का राजनीतिक करियर

अर्जुन राम मेघवाल की राजनीतिक यात्रा बड़ी ही रोचक रही है. कुछ लोग जीवन में सफलता पाने के लिए, धन पाने के लिए, या फिर नाम कमाने के लिए राजनीति की ओर मुड़ते है मगर अर्जुन राम मेघवाल के साथ ये बातें लागूं नहीं होती है. क्योकि उन्हें ये सभी चीजे पहले से ही प्राप्त थी. वह राजस्थान में जिला कलेक्टर थे. लेकिन अचानक से उन्होंने नौकरी छोड़ने का मन बनाया. कारण था राजनीति में आना. इसलिए मेघवाल साहब ने भारतीय प्रशासनिक सेवा पद से स्वैच्छिक सेवानिवृति (वीआरएस) ले लिया और पहली बार भाजपा के टिकट पर राजस्थान की लोकसभा सीट बीकानेर से चुनाव में उतर गए. किस्मत के धनी मेघवाल को यहां भी सफलता से स्वागत हुआ और वह अपने पहले ही चुनाव में विजय रहें. फिर तो वह लगातार उसी सीट से तीन बार सांसद चुने जा चुके है और वर्तमान (2024 ) में वह अभी बीकानेर से ही बीजेपी के टिकट पर गोविंद राम मेघवाल को 55711 वोटों से हराकर फिर सांसद बने है.

मेघवाल साहब की यदि उपलब्धि की बात करें तो उन्हें सादगी के लिए जाना जाता है. वह ऐसे नेता जिन्होंने अपनी पहचान और सादगी को हमेशा महत्व दिया है. वह राजस्थान की पहचान – सिर पर पगड़ी लगाते है और बहुत सादगी का जीवन बिताते है. उन्होंने सरकारी वाहन के बदले साईकिल का प्रयोग किया था. उस पल को कोई कैसे भूल सकता है जब मेघवाल साहब मंत्री पद की शपथ लेने के लिए राष्ट्रपति भवन स्वयं ही साईकिल चलाते हुए पहुंच गए थे. हालांकि बाद में सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें वाहन का प्रयोग करने के लिए कहा गया. लेकिन इसके बाद भी वह अपने निजी काम में सरकारी वाहन आदि का प्रयोग आज भी नहीं करते है. इसलिए बड़े पद पर जाने के बाद भी सादगी भरे जीवन जीने वाले नेताओ की बात चलेगी तो उनमे एक नाम श्री अर्जुन राम मेघवाल का अवश्य आएगा.

2009, 2014, 2019, 2024 – बीजेपी के टिकट पर राजस्थान के बीकानेर लोकसभा सीट से लगातर विजय

2013 – सवश्रेष्ठ सांसद का पुरस्कार से सम्मानित

2014 – लोकसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक नियुक्त

2016 – पहले वित्त राज्य मंत्री बाद में जल संसाधन मंत्री

2019 – भारी उद्योग व सार्वजनिक उपक्रम मंत्री नियुक्त

2023 मई – कानून एवं न्याय मंत्री तथा केन्द्रीय संस्कृति एवम् संसदीय कार्य मंत्री

2024 जून - चौथी बार सांसद चुने गए

अर्जुन राम मेघवाल की संपत्ति

खेती वाली जमीन – 5,70,000 लाख रूपये

गैर-खेती वाली जमीन – 5,00,000 लाख रूपये

आवासीय भवन – 81,00,000 लाख रूपये

बैंक डिपॉजिट एवं अन्य जमा – 1,32,99,459 (करोड़) रूपये

कैश – 1,10,000 लाख रूपये

ज्वेलरी – 9,45,000 लाख रूपये

कुल संपत्ति – 2,35,24,459 (करोड़) रूपये

आय का माध्यम – पेंशन, ब्याज और सांसद का वेतन



Neha Yadav

नेहा यादव रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे यूनिवर्सिटी से बीएससी इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में ग्रेजुएट करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। पिछले 6 सालों से विभिन्न मीडिया संस्थानों में रिपोर्टिंग करने के बाद NPG.NEWS में रिपोर्टिंग कर रहीं है।

Read MoreRead Less

Next Story