Begin typing your search above and press return to search.

Apache Emergency Landing: वायुसेना के अपाचे हेलीकॉप्टर की लद्दाख में इमरजेंसी लैंडिंग, दोनों पायलट सुरक्षित, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश

Apache Emergency Landing: भारतीय वायुसेना (IAF) के एक अपाचे हेलीकॉप्टर को बुधवार को प्रशिक्षण उड़ान के दौरान लद्दाख में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी।

Apache Emergency Landing: वायुसेना के अपाचे हेलीकॉप्टर की लद्दाख में इमरजेंसी लैंडिंग, दोनों पायलट सुरक्षित, कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश
X
By Ragib Asim

Apache Emergency Landing: भारतीय वायुसेना (IAF) के एक अपाचे हेलीकॉप्टर को बुधवार को प्रशिक्षण उड़ान के दौरान लद्दाख में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी। NDTV के मुताबिक, हेलीकॉप्टर में सवार दोनों पायलट सुरक्षित हैं और उन्हें सफलतापूर्वक निकटतम एयरबेस पर पहुंचा दिया गया है। वायुसेना के अधिकारियों ने आपातकालीन लैंडिंग के सटीक कारण की जांच करने के लिए कोर्ट ऑफ इंक्वायरी शुरू कर दी है। मामले में अधिकारी अधिक जानकारी देने से बच रहे हैं।

कैसे हुआ हादसा?

वायुसेना के अधिकारियों ने बताया कि हादसे का प्रथमदृष्टया जो कारण सामने आया है, उसमें लद्दाख क्षेत्र (AOR) में उतार-चढ़ाव वाले इलाके और उच्च ऊंचाई से उत्पन्न चुनौतियां शामिल हैं। हादसे के बाद भले ही पायलट सुरक्षित हैं, लेकिन हेलीकॉप्टर को क्षति पहुंची है। बता दें कि सितंबर, 2015 में अमेरिका के साथ 13,952 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिनमें भारतीय वायुसेना ने इनमें से 22 उन्नत हेलीकॉप्टरों को शामिल किया।

अपाचे हेलिकॉप्टर की खासियत

अपाचे हेलिकॉप्टरों को अटैक के मामले में दुनिया में सबसे मारक माना जाता है। मई 2019 में अमेरिकी कंपनी बोइंग ने भारत को एरिजोना में पहला अपाचे हेलिकॉप्टर सौंपा था। अपाचे को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दुश्‍मन की किलेबंदी को भेदकर और उसकी सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम है। रक्षा विश्‍लेषकों का मानना है कि अपाचे युद्ध के समय 'गेम चेंजर' की भूमिका निभा सकता है। किसी भी तरह का मौसम हो, किसी भी तरह की परिस्थिति हो, अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर दुश्मनों को नहीं बख्शता।

365 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार

अपाचे हेलीकॉप्टर 365 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है। इतनी तेज गति होने की वजह से यह दुश्मन के टैंकों के परखच्चे आसानी से उड़ा सकता है। अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर में हेलिफायर और स्ट्रिंगर मिसाइलें लगी हैं और दोनों तरफ 30mm की दो गनें हैं। इन मिसाइलों का पेलोड इतने तीव्र विस्फोटकों से भरा होता है कि दुश्मन का बच निकलना नामुमकिन होता है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story