Begin typing your search above and press return to search.

Andhra pradesh Oath Ceremony: 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण ने उपमुख्यमंत्री पद समेत 5 पदों की मांग की

Andhra pradesh Oath Ceremony: आंध्र प्रदेश, 12 जून: आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू बुधवार 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Andhra pradesh Oath Ceremony: 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे चंद्रबाबू नायडू, पवन कल्याण ने उपमुख्यमंत्री पद समेत 5 पदों की मांग की
X
By Ragib Asim

Andhra pradesh Oath Ceremony: आंध्र प्रदेश, 12 जून: आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव में तेलुगु देशम पार्टी (TDP) सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। पार्टी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू बुधवार 12 जून को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस महत्वपूर्ण शपथ ग्रहण समारोह से पहले, TDP के गठबंधन सहयोगी जनसेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण ने उपमुख्यमंत्री समेत कैबिनेट में महत्वपूर्ण पद पाने की इच्छा जताई है।

पवन कल्याण की मांगें

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश के उपमुख्यमंत्री पद समेत कैबिनेट में 5 पदों की मांग की है। हालांकि, अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। जनसेना पार्टी के विधायकों की मंगलवार को हुई बैठक में पवन कल्याण को आंध्र प्रदेश विधानसभा में सदन का नेता चुना गया। इस प्रस्ताव को जनसेना के विधायक एन मनोहर ने रखा और इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया।

सभी विधायकों की बैठक

नायडू के शपथ ग्रहण समारोह से पहले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल TDP, जनसेना पार्टी और भाजपा के विधायकों की एक संयुक्त बैठक होगी। इस बैठक में नायडू को सदन का नेता चुना जाना है। यह बैठक महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें गठबंधन की भावी रणनीति पर चर्चा होगी और सरकार गठन के महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे।

जनसेना को मिल सकते हैं 3 पद

आंध्र प्रदेश की 175 विधानसभा सीटों में से TDP ने 135 सीटें जीती हैं, जबकि जनसेना पार्टी ने 21 और भाजपा ने 8 सीटें जीती हैं। NDA ने कुल 164 सीटें हासिल की हैं। कैबिनेट की 25 सीटों में से TDP अपने पास 20 सीटें रख सकती है। जनसेना को उपमुख्यमंत्री समेत 3 सीटें और भाजपा को 2 सीटें दी जा सकती हैं।

आगामी विधानसभा सत्र

आंध्र प्रदेश विधानसभा का सत्र 17 जून से शुरू होगा, जिसमें नए विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। इस सत्र में नई सरकार के गठन और आगामी नीतियों पर चर्चा होगी। यह देखना दिलचस्प होगा कि गठबंधन सहयोगियों के बीच पदों के बंटवारे पर सहमति कैसे बनती है और नई सरकार की प्राथमिकताएं क्या होंगी।

चंद्रबाबू नायडू के मुख्यमंत्री बनने के साथ ही आंध्र प्रदेश में नई सरकार का गठन हो जाएगा। जनसेना पार्टी और भाजपा के साथ गठबंधन में आने से सरकार की स्थिरता सुनिश्चित होगी। आने वाले दिनों में गठबंधन की नीतियों और योजनाओं पर नजर रखना महत्वपूर्ण होगा, जिससे राज्य के विकास में तेजी लाई जा सके।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story