Begin typing your search above and press return to search.

Andhra Pradesh Liquor Price List 2024: आंध्र प्रदेश की नई शराब नीति, 99 रुपये में मिलेगी ब्रांडेड शराब, जानिए Andhara Pradesh Liquor Price List 2024

Andhra Pradesh Liquor Price List 2024: आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को अपनी नई लिकर पॉलिसी का नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें शराब की न्यूनतम कीमत 99 रुपये तय की गई है।

Andhra Pradesh Liquor Price List 2024: आंध्र प्रदेश की नई शराब नीति, 99 रुपये में मिलेगी ब्रांडेड शराब, जानिए Andhara Pradesh Liquor Price List 2024
X
By Ragib Asim

Andhra Pradesh Liquor Price List 2024: आंध्र प्रदेश सरकार ने मंगलवार को अपनी नई लिकर पॉलिसी का नोटिफिकेशन जारी किया, जिसमें शराब की न्यूनतम कीमत 99 रुपये तय की गई है। इस पॉलिसी का उद्देश्य राज्य में अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाना और सस्ती, ब्रांडेड शराब को बढ़ावा देना है। यह कदम चंद्रबाबू नायडू सरकार द्वारा लिया गया है, जिससे देसी शराब उत्पादकों को सस्ती लेकिन गुणवत्तापूर्ण शराब बनाने का मौका मिलेगा।

5,500 करोड़ रुपये का राजस्व अनुमान

सरकार को उम्मीद है कि इस नीति से राज्य को 5,500 करोड़ रुपये का राजस्व मिलेगा। यह नीति 12 अक्टूबर से लागू होगी, जिसके तहत 3,736 शराब की दुकानें खोली जाएंगी। इन दुकानों के संचालन के लिए निजी कंपनियों को अनुमति दी गई है। सरकार का मानना है कि यह नीति शराब के बाजार को पारदर्शी बनाने के साथ-साथ अवैध बिक्री पर भी अंकुश लगाएगी।

मिलेगी सस्ती ब्रांडेड शराब

नई पॉलिसी के तहत, राज्य में 99 रुपये या उससे कम कीमत पर ब्रांडेड शराब उपलब्ध कराई जाएगी। हरियाणा की शराब नीति से प्रेरित इस कदम से राज्य में अवैध शराब पर रोक लगाने और उपभोक्ताओं को सस्ती शराब उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

बिक्री में गिरावट रोकने का प्रयास

पिछले 5 वर्षों में आंध्र प्रदेश में शराब की बिक्री में गिरावट देखी गई है। नई लिकर पॉलिसी के जरिए सरकार इस प्रवृत्ति को बदलने और शराब की नियंत्रित बिक्री को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है। इसके साथ ही, राज्य में बियर और शराब इंडस्ट्री में निवेश बढ़ने की भी उम्मीद जताई जा रही है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story