Begin typing your search above and press return to search.

Hightech Punjab Police Used AI: एआई की शुरुआत कर हाईटेक बनेगी पंजाब पुलिस : CM मान

Hightech Punjab Police Used AI: पंजाब पुलिस को हाईटेक करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सरकार जल्द ही दक्षता बढ़ाने के लिए आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (AI) की तकनीक पेश करेगी...

Hightech Punjab Police Used AI: एआई की शुरुआत कर हाईटेक बनेगी पंजाब पुलिस : CM मान
X

Punjab CM Mann

By Manish Dubey

Hightech Punjab Police Used AI: पंजाब पुलिस को हाईटेक करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सरकार जल्द ही दक्षता बढ़ाने के लिए आर्टिफ‍िशियल इंटेलिजेंस (AI) की तकनीक पेश करेगी, ताकि इसे देश में अग्रणी बल बनाया जा सके।

2,999 कांस्टेबलों की पासिंग आउट परेड के दौरान सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पहल राज्य में पुलिसिंग को और बेहतर बनाने में काफी मददगार साबित होगी।

उन्होंने कहा कि इस निर्णय का उद्देश्य पंजाब को एआई के उपयोग में अग्रणी बनाना है, जिससे राज्य में कानून व्यवस्था बनाए रखी जा सके।

मान ने कहा कि यह पुलिस बल को सर्वोत्तम प्रथाओं से लैस करने और इसे वैज्ञानिक तर्ज पर विकसित करने में एक मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सीमावर्ती राज्य होने के कारण राज्य की दुश्मन कई ताकतें राज्य की कठिन शांति को भंग करने के लिए नापाक मंसूबे रच रही हैं, लेकिन पंजाब पुलिस ने हमेशा ऐसे प्रयासों को विफल किया है।

उन्होंने कहा कि राज्य के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों पर काबू पाने के लिए यह जरूरी है कि पुलिस बल को जांच, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उन्नत आवश्यकताओं के अनुसार तैयार किया जाए।

मुख्यमंत्री ने दोहराया कि पंजाब पुलिस को आधुनिक तर्ज पर अपडेट करने के लिए जल्द ही वह बहुराष्ट्रीय गूगल के साथ हाथ मिलाएगा।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक व्यापक खाका पहले ही तैयार किया जा चुका है और औपचारिक समझौते पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएंगे।

मान ने कहा कि इससे राज्य में किसी भी प्रकार की अप्रत्याशित चुनौती से निपटने के लिए पंजाब पुलिस की दक्षता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक तरफ सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मृत्यु दर को रोकने और दूसरी तरफ सड़कों पर यातायात की आवाजाही को सुव्यवस्थित करने के लिए सरकार ने सड़क सुरक्षा बल लॉन्च किया है।

उन्होंने कहा कि अपनी तरह का पहला विशेष बल पंजाब में प्रतिदिन सड़क दुर्घटनाओं में खो जाने वाली कई बहुमूल्य जिंदगियों को बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Next Story