Begin typing your search above and press return to search.

Dengue Viral: डेंगू मरीजों ने पार किया 500 का आंकड़ा, प्लेटलेट्स की बढ़ी मांग

Dengue Viral: गौतमबुद्ध नगर जिले में शहरी और ग्रामीण इलाकों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। रविवार को आए आंकड़ों के मुताबिक 14 नए मरीजों की पुष्टि जिला मलेरिया विभाग की ओर से की गई है...

Dengue Viral: डेंगू मरीजों ने पार किया 500 का आंकड़ा, प्लेटलेट्स की बढ़ी मांग
X
By Manish Dubey

Dengue Viral: गौतमबुद्ध नगर जिले में शहरी और ग्रामीण इलाकों में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। रविवार को आए आंकड़ों के मुताबिक 14 नए मरीजों की पुष्टि जिला मलेरिया विभाग की ओर से की गई है।

इसके साथ ही डेंगू के कुल रोगियों की संख्या 510 हो गई है। लगातार बढ़ते डेंगू के मरीजों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग को चिंता में डाल दिया है।

इस समय फिलहाल विभाग अलर्ट मोड में है। सभी निजी और सरकारी अस्पतालों को निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू के मरीजों का बहुत ही एहतियात के साथ इलाज किया जाए और साथ ही साथ डबल चेक करने के लिए उनके टेस्ट करा कर उसकी रिपोर्ट स्वास्थ्य विभाग को जरूर भेजी जाए।

अब तक के आंकड़ों के मुताबिक डेंगू की रोकथाम के लिए जगह-जगह एंटी लारवा का छिड़काव हो रहा है और फॉगिंग की जा रही है। कई प्रतिष्ठानों और लोगों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए अब तक हजारों रुपए का जुर्माना भी लगाया जा चुका है।

जिले में डेंगू मरीज में डेन-2 स्ट्रेन मिलने से स्वास्थ्य विभाग पूरी तरीके से सतर्क हो गया है। एलाइजा जांच में डेंगू की पुष्टि होने के बाद मरीजों के सैंपल सीरो टाइप टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे जिनमें इस स्ट्रेन की पुष्टि हुई है।

इस स्ट्रेन से मरीजों में प्लेटलेट्स की कमी के साथ ब्लीडिंग और लाल चकते होने की शिकायत मिल रही है। इसके कारण अब लगातार प्लेटलेट्स की मांग भी बढ़ गई है। पहले रोजाना रोटरी ब्लड बैंक में 30 से 35 यूनिट प्लेटलेट्स की मांग थी, जो 45 यूनिट तक पहुंच गई है।

Next Story