Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 23 January 2024: उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी, कड़ाके की ठंड से कब मिलेगी राहत, जानें देशभर के मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 23 January 2024: बीते कुछ सप्ताह से दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है. यहां पर कोहरे के साथ गलन बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से कम होने के कारण गलन से राहत नहीं मिल रही है.

Aaj Ka Mausam 23 January 2024: उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप जारी, कड़ाके की ठंड से कब मिलेगी राहत, जानें देशभर के मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 23 January 2024: बीते कुछ सप्ताह से दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड जारी है. यहां पर कोहरे के साथ गलन बनी हुई है. मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान औसत से कम होने के कारण गलन से राहत नहीं मिल रही है. इसके साथ घने कोहरे की वजह से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. कोहरे की वजह से रेल और सड़क मार्ग पर यातायात प्रभावित हो रहा है. वहीं हवाई यात्राएं भी बाधित हो रही हैं. इन सबके बीच मौसम विभाग (IMD) ने ताजा अपडेट जारी किया है. दिल्‍ली-एनसीआर में घने कोहरे और ठंड के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसका अर्थ है कि लोग इस ठंड से सतर्क रहें.

मौसम विभाग के विज्ञानियों के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्‍तर प्रदेश, बिहार, राजस्‍थान और उत्‍तरी मध्‍य प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार को घना कोहरा छाया रहने वाला है. यहां के लोगों को अगले 5 दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इन प्रदेशों के लोगों को पूरे सप्ताह गलन वाली ठंड का सामना करना पड़ सकता है. इसके साथ देश की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में बहुत ज्यादा घना कोहरा देखने को मिलत सकता है. ऐसे में लोगों को बाहर न निकलने की हिदायत दी है.

मौसम विभाग के विज्ञानियों के अनुसार, दिल्‍ली और आसपास के क्षेत्रों में मौसम काफी खराब रहने की संभावना बनी हुई है. एक पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्‍ली-एनसीआर में अगले 24 घंटे घना कोहरा छाया रहेगा. इसे देखते हए आईएमडी ने मंगलवार यानी येलो अलर्ट जारी किया है. बीते कई दिनों से मौसम का यहीं हाल है. सोमवार को सुबह के वक्त भी तापमान गिरा हुआ था. मगर दिन चढ़ने के साथ हल्की धूप ने लोगों को राहत दी. आने वाले दिनों में भी ऐसा ही हाल रहने वाला है.

मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान है कि पंजाब, हरियाणा और उत्‍तरी राजस्‍थान के कुछ भागों में अगले 48 घंटों तक सीवियर कोल्‍ड (प्रचंड ठंड) के हालात बने रहने वाले हैं. उत्‍तर प्रदेश के कुछ भागों में आने वाले 4 से 5 दिनों तक भीषण ठंड पड़ने वाली है. सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्‍य से 3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story