Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 18 September 2024: देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, उत्तराखंड में तबाही की आशंका

Aaj Ka Mausam 16 September 2024: इस साल देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिली है, जिसके कारण कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

Aaj Ka Mausam 8 July 2024: भारत भर में मॉनसून का अपडेट, दिल्ली में बारिश पर ब्रेक, पहाड़ी राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 18 September 2024: इस साल देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश देखने को मिली है, जिसके कारण कई राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश के कारण कई स्थानों पर इमारतें भी ढह गईं, जिसमें सैकड़ों लोगों की जान गई। मौसम विभाग ने एक बार फिर से आने वाले दिनों में भारी बारिश का अनुमान जताया है, जिससे कई राज्यों में लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। खासकर महाराष्ट्र, गुजरात और बिहार समेत कई राज्यों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

उत्तराखंड में तबाही की चेतावनी

उत्तराखंड इस बार सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, जहां अगले कुछ दिनों में भारी बारिश का पूर्वानुमान है। राज्य सरकार ने घनी वर्षा वाले इलाकों से लोगों को हटने की सलाह दी है। पहाड़ी इलाकों में बारिश का ज्यादा असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग के अनुसार, 18 से 20 सितंबर के बीच राज्य में मौसम का रौद्र रूप देखने को मिल सकता है, जिससे लोगों को घरों में ही रहना पड़ेगा।

सप्ताहभर नहीं खुलेगा मौसम

उत्तराखंड के लिए मौसम वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि पूरे सप्ताह भारी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। इसके साथ ही अन्य राज्यों में भी 18 से 20 सितंबर के आसपास बारिश का अनुमान लगाया गया है। हालांकि, यह भी कहा गया है कि यह मानसून की आखिरी बारिश होगी और इसके बाद लंबे समय तक बारिश की संभावना नहीं है।

इन राज्यों में भी अलर्ट

गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार, असम, उत्तराखंड, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, जिनमें बरेली, शाहजहांपुर, पीलीभीत, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोजाबाद, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, जालौन, झांसी, हमीरपुर आदि शामिल हैं। इन जिलों में कर्फ्यू जैसे हालात पैदा हो सकते हैं।

कर्फ्यू जैसे हालात की संभावना

विशेषकर उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, सहारनपुर, गाजियाबाद जैसे इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो सकता है। मौसम विभाग ने लोगों को सावधानी बरतने और घरों से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है, क्योंकि इन क्षेत्रों में बारिश के कारण भूस्खलन और अन्य प्राकृतिक आपदाओं की आशंका है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story