Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam, 11 June 2023: दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ने वाला है गर्मी का टार्चर, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें देशभर का मौसम

Aaj Ka Mausam, 11 June 2023: दिल्ली-एनसीआर में आज भीषण गर्मी पड़ेगी और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. दिल्ली में आज दिन में तेज हवाएं चलने का अनुमान है.

Aaj Ka Mausam, 11 June 2023: दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ने वाला है गर्मी का टार्चर, इन राज्यों में होगी बारिश, जानें देशभर का मौसम
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam, 11 June 2023: दिल्ली-एनसीआर में आज भीषण गर्मी पड़ेगी और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. दिल्ली में आज दिन में तेज हवाएं चलने का अनुमान है. 10 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक था. आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी मध्य अरब सागर के ऊपर बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय (6 किमी) है. अगले 12 घंटों के दौरान इसके और गंभीर रूप लेने की संभावना है. बिपार्जॉय के 15 जून की शाम के आसपास पाकिस्तान तट पर पहुंचने की उम्मीद है.

देश के कई राज्यों में मानसून

आईएमडी के अनुसार, अब कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्सों में मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ बहुत अनुकूल हैं. आईएमडी ने कहा कि 11 जून को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल, ओडिशा, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गुजरात राज्य, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र में है. बिजली और गरज के साथ बारिश की संभावना.

उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर गरज और बिजली

आईएमडी के अनुसार, उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर गरज और बिजली गिरने के साथ ओलावृष्टि की भी संभावना है. इसके अलावा आज बिहार, ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम और तेलंगाना के विभिन्न हिस्सों में लू चलने की संभावना है. आईएमडी बीपरजॉय के मुताबिक चक्रवाती तूफान आज पूर्वोत्तर अरब सागर में 155 से 165 किमी की दूरी पर रहने की वजह है. प्रति घंटा से 180 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है. जबकि सौराष्ट्र और कच्छ के तटों पर 40-50 किमी. 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. केरल और कर्नाटक के तटों, लक्षद्वीप और आसपास के कोमोरिन क्षेत्र, बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में 40-45 कि.मी. 55 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है. मछुआरों को इन क्षेत्रों में न जाने की सलाह दी गई है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story