Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 10 June: उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर, जानें 10 जून 2024 का मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 10 June: दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा।

Aaj Ka Mausam 23 May 2024: गर्मी और लू से नहीं मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 10 June: दिल्ली में भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 4-5 दिनों तक दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी रहेगा। रविवार को भी दिल्ली में गर्मी ने अपने तेवर दिखाए, जहां कई जगहों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री से ऊपर रहा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 4-5 दिनों में तापमान 46 डिग्री तक पहुंच सकता है।

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी और लू के आसार

सोमवार से गुरुवार तक दिल्ली-एनसीआर के अधिकतर क्षेत्रों में भीषण गर्मी और लू के आसार बने रहेंगे। ऐसे में दिल्ली की गर्मी लोगों को लगातार सताती रहेगी।

मुंबई में समय से पहले मानसून की दस्तक

मुंबई के लिए राहत भरी खबर यह है कि यहां दक्षिण पश्चिम मानसून समय से दो दिन पहले पहुंच चुका है। इसके चलते मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। यहां के अधिकतर इलाकों में बारिश के आसार बने हुए हैं, जिससे तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है।

दक्षिण भारत में भारी बारिश का असर

दक्षिण भारत के अधिकतर राज्यों में भारी बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कर्नाटक में डोना नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं, जहां जल स्तर खतरे के निशान के ऊपर पहुंच चुका है। केरल में भी मानसून समय से पहले आ गया है, जिसका असर बंगाल की खाड़ी से गुजरने वाले साइक्लोन से देखा गया।

यूपी-बिहार में भीषण गर्मी का कहर

उत्तर प्रदेश और बिहार में भी भीषण गर्मी का कहर जारी है। यहां के ज्यादातर जिलों में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में अगले चार दिनों तक गर्मी का यही हाल रहेगा। वहीं, बिहार में अगले 2-3 दिनों तक भीषण गर्मी लोगों को परेशान करती रहेगी।

पहाड़ी इलाकों में भी गर्मी का प्रकोप

हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में भी गर्मी से राहत नहीं मिलेगी। बिलासपुर और धौलाकुआं में 12 से 13 जून तक तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है। हालांकि, चंबा और सांगला में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में मौसम साफ रहेगा और अगले 5 दिनों तक बारिश के कोई आसार नहीं हैं। इस भीषण गर्मी के दौरान अपनी और अपने परिवार की सेहत का ध्यान रखें, पर्याप्त पानी पिएं और धूप से बचने के उपाय अपनाएं।


Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story