Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 03 September 2024: तेलंगाना-आंध्र में बारिश से भारी तबाही, 35 लोगों की मौत, राज्य सरकार ने की छुट्टी की घोषणा, IMD ने जारी की चेतावनी

Aaj Ka Mausam 03 September 2024: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. दोनों राज्यों में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है.

Aaj Ka Mausam 03 September 2024: तेलंगाना-आंध्र में बारिश से भारी तबाही, 35 लोगों की मौत, राज्य सरकार ने की छुट्टी की घोषणा, IMD ने जारी की चेतावनी
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 03 September 2024: तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में पिछले तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है. जिसके चलते कई इलाकों में बाढ़ आ गई है. दोनों राज्यों में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश और बाढ़ के चलते सड़कें और रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गए हैं. हजारों एकड़ फसल जलमग्न हो गई है, इसके साथ ही लोग जरूरी चीजों के लिए भी तरसने लगे हैं. राहत-बचाव अभियान जारी है. इस बीच कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. जबकि कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए हैं.

तेलंगान-आंध्र में 35 लोगों की गई जान

भारी बारिश और बाढ़ संबंधी घटनाओं में दोनों राज्यों में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है. जिनमें 16 लोगों की जान तेलंगाना में गई है तो वहीं आंध्र प्रदेश में 19 लोग मारे जा चुके हैं. बता दें कि बंगाल की खाड़ी में दबाव के कारण शनिवार से ही दोनों राज्यों में बारिश हो रही है. जिससे जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को भी दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

केंद्र से 2 हजार करोड़ की मांग

तेलंगाना में लगातार बारिश के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ गई, कृषि फसलों को नुकसान हुआ और पड़ोसी आंध्र प्रदेश के साथ राज्य का रेल और सड़क संपर्क बाधित हो गया है. तेलंगाना की रेवंत रेड्डी सरकार के शुरुआती अनुमान के मुताबिक, राज्य में बारिश से 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. इसके साथ ही राज्य सरकार ने केंद्र से 2,000 करोड़ की तत्काल सहायता मांगी है. राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री डी श्रीधर बाबू ने बताया कि नुकसान की वास्तविक सीमा का अनुमान लगाया जा रहा है और सरकार जल्द ही पूरी जानकारी देगी.

बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी ने सोमवार को अधिकारियों संग बैठक की. इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा करने और बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है. सीएम ने एक बयान में कहा कि, प्रत्येक मृतक के परिजन के लिए पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. राज्य में 16 लोगों की मौतों की पुष्टि हुई है. जबकि पांच लोग लापता बताए जा रहे हैं.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story