Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 03 May 2024: दिल्ली-NCR में मौसम हुआ सुहावना, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 03 May 2024: दिल्ली-यूपी में अप्रैल के महीने से ही भीषण गर्मी का कहर देखने को मिला. इस बीच लोग इस गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद लगा रहे थे. इस दौरान लोगों को मौसम विभाग ने राहत वाली खबर दी है.

Aaj Ka Mausam 03 May 2024: दिल्ली-NCR में मौसम हुआ सुहावना, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 03 May 2024: दिल्ली-यूपी में अप्रैल के महीने से ही भीषण गर्मी का कहर देखने को मिला. इस बीच लोग इस गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद लगा रहे थे. इस दौरान लोगों को मौसम विभाग ने राहत वाली खबर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज मौसम ठंडा रह सकता है. वहीं, यूपी में भी मौसम के तापमान में बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं. मई का महीना शुरू हो गया है इस बीच यूपी-दिल्ली के लोग तपतपाती गर्मी से जूझ रहे थे. दिल्ली मौसम विभाग की माने तो दिल्ली के तापमान में बदलाव देखने को मिले हैं. आज अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. 2 मई को चली हवाओं की वजह से दिल्ली का मौसम ठंडा रहा. इन हवाओं की वजह से लोगों को गर्मी से राहत मिलती नजर आ रही है.

दिल्ली में आज का मौसम

मौसम विभाग की माने तो ये ठंडी हवाएं हिमालय की तरफ से आ रही हैं, जहां अच्छी बर्फबारी और बारिश होने से ठंडक बनी हुई है. इससे उत्तर भारत के तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है. विभाग के मुताबिक, दिल्ली में 2 मई को 51 से 17 प्रतिशत नमी देखने को मिली. आज भी दिल्ली का तापमान सामान्य रह सकता है. साथ ही दिन के समय 25 से 35 किमी प्रति घंटे के रफ्तार से हवा चलने की भी संभावना है. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

वहीं, शानिवार यानि 4 मई को तापमान में बदलाव देखने को मिल सकते हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है. विभाग के मुताबिक, 4 मई को दिल्ली में बूंदा-बांदी के आसार हैं. साथ ही 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है. इस मौसम की वजह से फिलहाल दिल्ली की हवा साफ बनी हुई है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक बृहस्पतिवार को एक्यूआइ 196 रहा. इस स्तर की हवा को ‘मध्यम’ श्रेणी में रखा जाता है.

यूपी का मौसम

उत्तर प्रदेश में भी लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. उत्तर प्रदेश में आज अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. वहीं, 50-60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का भी अनुमान है. मौसम विभाग की माने तो यूपी के गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा आदि में 5 से 7 मई के बीच में बारिश हो सकती है, जिससे की लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story