Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 03 July 2024: 6 जुलाई तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार, जानें अपने राज्य का मौसम

Aaj Ka Mausam 03 July 2024: देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद उमसभरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है।

Aaj Ka Mausam 30 June 2024: देशभर में मानसून की दस्तक, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 03 July 2024: देश के ज्यादातर हिस्सों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और बारिश का दौर भी शुरू हो गया है। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में बारिश के बाद उमसभरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, जुलाई में देश के ज्यादातर इलाकों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

देशभर में पहुंचा मॉनसून

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, यह लगातार तीसरा साल है जब मॉनसून तय समय से पहले पूरे देश में पहुंच गया है। आमतौर पर मॉनसून 8 जुलाई तक पूरे देश में पहुंचता है, लेकिन इस साल यह 2 जुलाई तक ही पूरे देश में दस्तक दे चुका है।

6 जुलाई तक इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने अगले चार से पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। इस दौरान उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून सक्रिय रहेगा। 6 जुलाई तक बिहार, असम, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, गोवा और तटीय कर्नाटक में भी भारी बारिश की संभावना है।

जून में सामान्य से कम हुई बारिश

IMD के अनुसार, 11 जून से 27 जून तक देशभर में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई। जून में कुल 147.2 मिमी बारिश हुई, जबकि सामान्य रूप से जून में 165.3 मिमी बारिश होती है। 2001 के बाद से यह सातवीं बार है जब जून में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है।

दिल्ली-एनसीआर का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में जुलाई के पहले दिन बारिश की संभावना है। इसके साथ ही कुछ इलाकों में बादल छाए रहने और तेज हवाएं चलने का अनुमान है। अगले पांच से छह दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में रुक-रुक कर बारिश हो सकती है।

मॉनसून की तेज रफ्तार और सामान्य तिथि से पहले देशभर में पहुंचने से देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम में बदलाव आ रहा है। जुलाई में देशभर में मॉनसूनी बारिश की वजह से कई इलाकों में जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story