Begin typing your search above and press return to search.

Aaj Ka Mausam 02 April 2024: हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर में मौसम का हाल

Aaj Ka Mausam 02 April 2024: उत्तर भारत में पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिला है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भी तापमान में थोड़ी सी गिरावट हुई है.

Aaj Ka Mausam 02 April 2024: हीटवेव को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, जानें अपने शहर में मौसम का हाल
X
By Ragib Asim

Aaj Ka Mausam 02 April 2024: उत्तर भारत में पिछले दो दिनों से मौसम में बदलाव देखने को मिला है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भी तापमान में थोड़ी सी गिरावट हुई है. लेकिन आने वाले दिनों में उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ने वाली है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो मध्य, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिणी भारत के कई इलाकों में इस साल लू के दिनों की संख्या बढ़ सकती है. यानी इस बार ज्यादा दिनों तक लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि अप्रैल में गर्मी का असर सबसे ज्यादा पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में देखने को मिल सकता है.

आईएमडी के मुताबिक, मध्य भारत, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कई इलाकों में इस साल 2 से 8 दिनों तक लू चलने का अनुमान है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत में 7 अप्रैल तक बारिश और तूफान की गतिविधियां जारी रहेंगी. वहीं 3 से 5 अप्रैल के बीच मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कई हिस्सों में गर्मी की स्थिति बनी रहेगी. इसे लेकर मौसम विभाग ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. इसके साथ ही विभाग ने अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर के कई राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है.

उधर दक्षिण के कई राज्यों के लिए भी मौसम विभाग ने लू की चेतावनी जारी की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार यानी 4 अप्रैल तक आंध्र प्रदेश में लू चलने का पूर्वानुमान जताया है. वहीं आज यानी 2 अप्रैल को तेलंगाना में भी लू चलने की भविष्यवाणी की है. वहीं 2 से 4 अप्रैल के बीच मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली में मौसम का हाल

उधर राजधानी दिल्ली में भी मौसम का मिजाज बदल रहा है. यहां बुधवार रात को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने का अनुमान है. इससे पहले सोमवार को भी राजधानी में उत्तर पश्चिम दिशा से आने वाली तेज हवाओं के चलते अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे आ गया. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में मंगलवार को भी हवाओं की रफ्तार 30-40 किमी प्रति घंटा रह सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि कुछ स्थानों पर गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है. जबकि 2-3 अप्रैल को उसके बाद 5-6 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बर्फबारी भी हो सकती है. उधर केरल और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश होने की संभावना बनी हुई है. जबकि विदर्भ, मध्य प्रदेश, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में लू चलने की संभावना है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story