Begin typing your search above and press return to search.

Wrestlers Protest: 9 जून तक बृजभूषण शरण को गिरफ्तार करो, नहीं तो इस अंजाम के तैयार रहे मोदी सरकार, राकेश टिकैत ने दी आर-पार की धमकी

Wrestlers Protest: पहलवान यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. यह प्रदर्शन दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है.

Wrestlers Protest: 9 जून तक बृजभूषण शरण को गिरफ्तार करो, नहीं तो इस अंजाम के तैयार रहे मोदी सरकार, राकेश टिकैत ने दी आर-पार की धमकी
X
By Ragib Asim

Wrestlers Protest: पहलवान यौन उत्पीड़न के आरोपों को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के निवर्तमान अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. यह प्रदर्शन दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. इस बीच किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने एक बार फिर सरकार को अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने कहा, ' हमने निर्णय लिया है कि सरकार को पहलवानों की शिकायतों का समाधान करना चाहिए और उन्हें (बृजभूषण शरण सिंह) गिरफ्तार किया जाना चाहिए अन्यथा हम 9 जून को पहलवानों के साथ दिल्ली के जंतर मंतर जाएंगे और पूरे देश में पंचायत करेंगे.' राकेश टिकैत ने कहा, 'मामले को बातचीत से समाधान करें.

बता दें कि बृजभूषण शरण सिंह पर कार्रवाई की मांग लगातार जोर पकड़ रही है. पहलवानों के मुद्दे पर अब किसान नेता भी सरकार पर हमलावर हैं. राकेश टिकैत ने सरकार को 9 जून तक का समय देते हुए कहा, 'बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी से कम पर समझौता नहीं होगा.'

जंतर-मंतर पर देंगे धरना

भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि पहलवान देश का गौरव हैं और वे इस मामले में न्याय की मांग कर रहे हैं. टिकैत ने कहा कि वे कुरुक्षेत्र में बैठक कर रहे हैं, जबकि कई संगठन और खाप ‘‘देश की बेटियों के साथ हो रहे अन्याय’’ के खिलाफ कार्रवाई किये जाने की मांग को लेकर महाराष्ट्र और राजस्थान सहित अन्य राज्यों में बैठकें कर रहे हैं.

टिकैत ने कहा कि डब्ल्यूएफआई के निवर्तमान प्रमुख के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं और पुलिस को उनके खिलाफ तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी पहलवानों की उचित मांगों के आगे सरकार को ‘‘झुकना’’ पड़ेगा. उन्होंने कहा कि यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने भी सप्ताहांत में दिल्ली पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारी पहलवानों के साथ किये गये व्यवहार की निंदा की है.

टिकैत ने कहा कि भले ही बृजभूषण शरण सिंह ‘‘अलग-अलग बयान दे रहे हैं लेकिन इस मुद्दे पर सरकार की ओर से अभी तक कोई बयान नहीं आया है.’’ राकेश टिकैत ने पहले कहा था कि खाप महापंचायत के सदस्य बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात करेंगे.

बता दें कि मंगलवार को ओलंपिक पदक विजेताओं साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया, एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश फोगाट और संगीता फोगाट जैसे शीर्ष पहलवान बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ कार्रवाई नहीं किये जाने के विरोध में हरिद्वार में हर की पौड़ी पहुंचे थे. ये सभी पहलवान मंगलवार को गंगा नदी में अपने पदक बहाने गए थे लेकिन खाप और किसान नेताओं के मनाने पर उन्होंने ऐसा नहीं किया. हालांकि प्रदर्शनकारी खिलाड़ियों ने अपनी मांगे मानने के लिये पांच दिन का समय दिया है.

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story