Begin typing your search above and press return to search.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज! इस दिन होगा महंगाई भत्ते का ऐलान

7th Pay Commission: केंद्र सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और रिटायरमेंट भत्ते (DR) में बढ़ोतरी करती है।

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले! सैलरी में होगी भारी बढ़ोतरी, 27.5 प्रतिशत तक बढ़ेगी सैलरी
X
By Ragib Asim

7th Pay Commission: केंद्र सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते (DA) और रिटायरमेंट भत्ते (DR) में बढ़ोतरी करती है। वर्ष 2024 की पहली छमाही में मार्च में DA में 4% की वृद्धि की गई थी, जिससे DA 50% हो गया था। अब, दूसरी छमाही के महंगाई भत्ते में सितंबर के महीने में 3% की वृद्धि की उम्मीद है, जिससे यह 53% तक पहुंच जाएगा।

केंद्र सरकार ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स (AICPI) के आंकड़ों के आधार पर महंगाई भत्ते में वृद्धि करती है। 2024 के जुलाई के AICPI आंकड़ों के आधार पर, केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 3% की बढ़ोतरी हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो कर्मचारियों को जून, जुलाई और अगस्त के DA का एरियर भी मिलेगा, और सितंबर से बढ़ा हुआ भत्ता उनके वेतन में शामिल होगा।

जनवरी 2024 में DA में 4% की बढ़ोतरी

इस साल की शुरुआत में, सरकार ने जनवरी में महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी की थी, जिससे DA 50% हो गया था। इस वृद्धि के साथ ही अन्य भत्तों जैसे ट्रैवलिंग अलाउंस, हाउस रेंट अलाउंस, ग्रेच्युटी, मेडिकल भत्ता, शिक्षा भत्ता आदि में भी 25% की वृद्धि की गई थी। अब, एक बार फिर से 3% की वृद्धि होने पर कर्मचारियों के वेतन और अन्य भत्तों में भी सुधार देखने को मिलेगा।

AICPI आंकड़ों का विश्लेषण

मई 2024 में AICPI इंडेक्स का आंकड़ा 139.9 पर था, जबकि जून में यह बढ़कर 141.4 हो गया है। इस वृद्धि के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि DA में 3% से 4% तक की बढ़ोतरी की जा सकती है। जनवरी 2024 में यह आंकड़ा 138.9 पर था, जो फरवरी में 139.2 पर पहुंचा था, और मार्च में थोड़ी गिरावट के साथ यह 138.9 पर आया था।

Ragib Asim

Ragib Asim पिछले 8 वर्षों से अधिक समय से मीडिया इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं, पढ़ाई-लिखाई दिल्ली से हुई है। क्राइम, पॉलिटिक्स और मनोरंजन रिपोर्टिंग के साथ ही नेशनल डेस्क पर भी काम करने का अनुभव है।

Read MoreRead Less

Next Story