Begin typing your search above and press return to search.

संसद के नए भवन में आने वाली 1st विदेशी मेहमान बनी उपराष्ट्रपति रकेल पेना

New Parliament House: डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना भारत के नए संसद भवन में प्रवेश करने वाली पहली विदेशी मेहमान बन गई हैं...

संसद के नए भवन में आने वाली 1st विदेशी मेहमान बनी उपराष्ट्रपति रकेल पेना
X

Sansad Bhavan 

By Manish Dubey

New Parliament House: डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना भारत के नए संसद भवन में प्रवेश करने वाली पहली विदेशी मेहमान बन गई हैं। भारत यात्रा पर आईं डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति रकेल पेना का देश के नए संसद भवन में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने स्वागत किया।

भारत और डोमिनिकन गणराज्य, दोनों देशों के संबंधों को 25 ऐतिहासिक वर्ष पूरे हो रहे हैं। इस अवसर पर हुई मुलाकात और बैठक के दौरान लोकसभा स्पीकर ने डोमिनिकन गणराज्य की उपराष्ट्रपति को नए संसद भवन के बारे में जानकारी देते हुए यह बताया कि लोकतंत्र का यह मंदिर भारतीय संस्कृति का प्रतिबिम्ब है और नए संसद भवन में भारत की सांस्कृति विविधता परिलक्षित होती है।

उन्होंने हाल ही में नए संसद भवन में आयोजित लोकसभा के 13वें सत्र की जानकारी उन्हें देते हुए संसद में पारित नारी शक्ति वंदन कानून के बारे में भी बताया जिसके तहत लोकसभा और राज्यों की विधान सभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

दोनों नेताओं के बीच 13 और 14 अक्टूबर को दिल्ली में आयोजित होने जा रहे जी-20 देशों की संसदों के पी-20 सम्मेलन को लेकर भी चर्चा हुई।

लोकसभा अध्यक्ष ने दोनों देशों के आर्थिक और व्यापारिक संबंधों पर भी की बात की। भारत और डोमिनिकन गणराज्य के बीच पर्यटन क्षेत्र में विकास की संभावनाओं पर भी चर्चा हुई और इसके साथ-साथ स्पीकर बिरला ने पेना को उनके देश में होने वाले चुनाव के लिए शुभकामनाएं भी दी। भारत और डोमिनिकन गणराज्य, दोनों ही देशों में मई 2024 में ही आम चुनाव होना है।

Next Story