Begin typing your search above and press return to search.

Hate Speech Case: भारत में 107 MP-MLA ने अपने खिलाफ 'नफरती बयान' के मामले दर्ज कराये : ADR

Hate Speech Case: उत्तर प्रदेश 16 ऐसे मामलों के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद बिहार 12 मामलों के साथ और तमिलनाडु और तेलंगाना नौ-नौ ऐसे मामलों के साथ दूसरे स्थान पर हैं..

Hate Speech Case: भारत में 107 MP-MLA ने अपने खिलाफ नफरती बयान के मामले दर्ज कराये : ADR
X

Adr Report 

By Manish Dubey

Hate Speech Case: एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) और नेशनल इलेक्शन वॉच (नया) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार की गई एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, कुल 107 संसद सदस्यों (सांसदों) और विधानसभा सदस्यों (विधायकों) ने अपने खिलाफ नफरत भरे भाषणों से संबंधित मामलों की घोषणा की है।

कुल 4,768 सांसदों और 4,005 विधायकों के मामलों का विश्‍लेषण कर तैयार की गई रिपोर्ट की एक प्रति आईएएनएस के पास उपलब्ध है। रिपोर्ट के अनुसार, विश्‍लेषण करने वालों में से कुल 33 सांसदों और 74 विधायकों ने नफरत भरे भाषणों से संबंधित मामलों की घोषणा की है।

इस मामले में उत्तर प्रदेश 16 ऐसे मामलों के साथ शीर्ष पर है, इसके बाद बिहार 12 मामलों के साथ और तमिलनाडु और तेलंगाना नौ-नौ ऐसे मामलों के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

महाराष्ट्र में आठ, असम में सात और आंध्र प्रदेश, गुजरात और पश्चिम बंगाल में छह-छह विधायक हैं।

जबकि कर्नाटक से ऐसे पांच मामले सामने आए हैं, दिल्ली और झारखंड के आंकड़े चार-चार हैं, जबकि पंजाब और उत्तराखंड में तीन-तीन और मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और त्रिपुरा में दो-दो ऐसे मामले सामने आए हैं।

केरल से ऐसा एक ही मामला सामने आया है। राष्ट्रीय पार्टियों में भाजपा में सबसे अधिक 42 ऐसे मामले सामने आए हैं, उसके बाद कांग्रेस में 15, आम आदमी पार्टी में सात और सीपीआई-एम में 1 मामला दर्ज किया गया है।

क्षेत्रीय दलों में डीएमके, समाजवादी पार्टी और वाईएसआरसीपी 5-5 सीटों के साथ शीर्ष पर हैं, उसके बाद राजद चार सीटों पर है। तृणमूल कांग्रेस और एआईयूडीएफ के आंकड़े दो-दो हैं।

इस संबंध में एडीआर द्वारा दिए गए सुझाव के अनुसार, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के मार्गदर्शन के लिए भारत के चुनाव आयोग द्वारा दी गई आदर्श आचार संहिता को इस हद तक संशोधित किया जाना चाहिए कि आरपीए, 1951 की धारा 123 की उपधारा (3ए) को प्रभावी बनाया जा सके।

रिपोर्ट में कहा गया है, "संहिता के पहले भाग यानी सामान्य आचरण में स्पष्ट रूप से एक प्रावधान प्रदान किया जाना चाहिए जो धर्म, नस्ल, जाति के आधार पर भारत के नागरिकों के विभिन्न वर्गों के बीच शत्रुता या घृणा की भावनाओं को बढ़ावा देने या ऐसा करने का प्रयास करने वाले किसी भी प्रकार के भाषण को प्रतिबंधित करता है।"

Next Story