Begin typing your search above and press return to search.

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार : 6 जुलाई तक कर सकते हैं आनलाइन आवेदन… जानिये कर सकते हैं आवेदन…चयनित होने पर मिगेगी इतनी राशि

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार : 6 जुलाई तक कर सकते हैं आनलाइन आवेदन… जानिये कर सकते हैं आवेदन…चयनित होने पर मिगेगी इतनी राशि
X
By NPG News

रायपुर 4 जुलाई 2020। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 की प्रवृष्टियां ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से होगी। शिक्षकों को इस पुरस्कार के लिए स्वयं नामांकन ऑनलाईन पोर्टल में 6 जुलाई तक करना होगा। ऑनलाईन नामांकन पोर्टल http://mhrd.gov.in और http://nationalawardstoteachers.mhrd.gov.in पर पर किया जा सकता है।

जिला शिक्षा अधिकारी ने विकासखंड शिक्षा अधिकारियों को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के प्रस्ताव संकलित कर परीक्षण उपरांत विशेष वाहक से जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए हैं। चयन समिति के माध्यम से चयन के बाद पोर्टल में एन्ट्री की जाएगी।7 जुलाई से जिला सेलेक्शन कमेटी ऑनलाइन पोर्टल के जरिए स्टेट को नॉमिनेशन अग्रसारित करेगी। इस पुरस्कार में 50 फीसदी महिलाओं के साथ-साथ नियोजित शिक्षकों को भी मौका दिया गया है। पुरस्कार पाने वाले शिक्षकों को 50 हजार रुपये की राशि दी जाती है।

बेहतर काम करने वाले शिक्षक होंगे लाभान्वित
प्रारंभिक और हाई स्कूलों में शैक्षणिक और सामाजिक रूप से बेहतर काम करने वाले शिक्षक इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकेंगे। शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन में बेहतर काम से संबंधित फोल्डर बना कर देना होगा। इस पुरस्कार का मकसद शिक्षकों के अतिरिक्त योगदान का सम्मान करना है। वैसे शिक्षक जिन्होंने अपने परिश्रम से न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है बल्कि छात्रों को अच्छा करने को प्रेरित भी किया।

Next Story