Begin typing your search above and press return to search.

NADA ने जडेजा समेत पांच क्रिकेटर्स को भेजा नोटिस, BCCI ने कही ये बात

NADA ने जडेजा समेत पांच क्रिकेटर्स को भेजा नोटिस, BCCI ने कही ये बात
X
By NPG News

नईदिल्ली 13 जून 2020. नाडा ने आरटीपी में शामिल चेतेश्वर पुजारा, रवींद्र जडेजा, केएल राहुल, स्मृति मंधाना और दीप्ति शर्मा को यह नोटिस अप्रैल से जून माह के क्वार्टर दो का व्हेयर अबाउट (सैंपल देने के लिए ठिकाना या पता) नहीं भरने के लिए दिया है।

क्रिकेटरों को नोटिस का जवाब पांच दिनों के अंदर देना था, लेकिन ये उससे पहले ही हरकत में आ गए और नाडा को शुक्रवार को जवाब भेज दिया। नाडा ने आठ जून को आरटीपी में शामिल कुल 110 क्रिकेटरों समेत 41 खिलाडिय़ों को व्हेयर अबाउट नहीं भेजने का नोटिस भेजा है। व्हेयर अबाउट फेल के एक साल में तीन नोटिस जारी होने पर खिलाड़ी दो साल तक के लिए प्रतिबंधित हो सकता है।

बोर्ड की माने तो, ‘क्रिकेटर्स को भी कई बार इस प्रक्रिया को खुद पूरा करने में मुश्किल आती है। हालांकि, ज्यादातर क्रिकेटर पढ़े-लिखे होते हैं और तकनीक की जानकारी होती है। हो सकता है उनके पास फॉर्म भरने के लिए समय न हो इसलिए बीसीसीआई ने इनके रहने की स्थान की जानकारी देने की जिम्मेदारी ली है।’
बोर्ड के स्पष्टीकरण पर नाडा के डीजी ने कहा, ‘उन्होंने हमें बताया है कि सॉफ्टवेयर के पासवर्ड में गड़बड़ी की वजह से देरी हुई। हालांकि, अब इस समस्या को दूर कर लिया गया है।’

पहली बार दिया क्रिकेटरों को नोटिस
एंटी डोपिंग के लिए नाडा के संरक्षण में आए बीसीसीआई को 10 माह का समय हो चुका है, लेकिन यह पहली बार है जब नाडा ने क्रिकेटरों पर सख्त रवैया अपनाते हुए उन्हें नोटिस भेजा है। हालांकि लॉकडाउन में किसी तरह की टेस्टिंग नहीं चल रही है। बावजूद इसके आरटीपी में शामिल खिलाड़ियों को अपना व्हेयर अबाउट नियमित रूप से भरना पड़ता है। साल में चार बार खिलाड़ियों को व्हेयर अबाउट भरने पड़ते हैं। साल में तीन बार खिलाड़ी को नोटिस जारी होने पर उसका मिस टेस्ट मान लिया जाता है। उसके बाद खिलाड़ी को अपनी बेगुनाही साबित करने के लिए हियरिंग पैनल के समक्ष पेश होना पड़ता है।

व्हेयर अबाउट नहीं देने के लिए वेस्टइंडीज के क्रिकेटर आंद्रे रसेल एक साल के लिए प्रतिबंधित हो चुके हैं। उन्होंने साल 2015 में तीन बार अपना व्हेयर अबाउट नहीं दिया। उन पर 31 जनवरी 2017 से 30 जनवरी 2018 तक का प्रतिबंध लगा। यही कारण है कि इस नोटिस की गंभीरता समझते हुए क्रिकेटरों ने तत्काल नाडा को जवाब दिया।

Next Story