MX प्लेयर पर लगा धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ का आरोप… शिकायत दर्ज

मुंबई 24 अक्टूबर 2020. पहले तनिष्क का विज्ञापन, फिर ईरॉस नाउ की नवरात्रि को लेकर की गईं ट्वीट्स और अब प्रकाश झा। सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं से कथित खिलवाड़ के खिलाफ एक नई जंग शुरू होती दिख रही है। प्रकाश झा बिहार से कई बार चुनाव लड़ चुके हैं और इस बार बिहार चुनाव से ठीक पहले रिलीज हुई उनकी सीरीज ‘आश्रम’ पर धार्मिक भावनाओं से खिलवाड़ का आरोप लगा है। जोधपुर के एक थाने में लिखित शिकायत भी दर्ज कराई गई है। इस बारे में प्रकाश झा या ये सीरीज प्रकाशित करने वाले ओटीटी की तरफ से अब तक कोई बयान नहीं आया है।

सामाजिक विषमताओं और रुढ़ियों पर चोट करने वाली फिल्में बनाते रहे निर्माता निर्देशक प्रकाश झा को देश के बड़े ओटीटी एमएक्स प्लेयर से एक बाबा के पाखंडों पर वेब सीरीज बनाने का न्यौता पिछले साल पहले मिला था। इस सीरीज में एक बाबा के महिलाओं से रिश्तों और उसकी आपराधिक गतिविधियों को केंद्र में रखा गया है। ऐसे कुछ मामले देश में हाल के कुछ बरसों में हकीकत में भी सामने आए हैं और उन मामलों में कुछ बाबाओं की गिरफ्तारियां भी हो चुकी हैं।

प्रकाश झा की वेब सीरीज आश्रम की शूटिंग उत्तर प्रदेश की धार्मिक नगरी अयोध्या में हुई। इसमें एक पिछड़े वर्ग की लड़की के शोषण की कहानी है जो आगे चलकर कहानी का तख्ता पलट देती है। सीरीज की जितनी शूटिंग पहली बार में हुई, उसे एमएक्स प्लेयर ने दो हिस्सों में बांट दिया। सीजन वन के पहले हिस्से को ये ओटीटी सुपरहिट बताता रहा है और इसकी दर्शक संख्या के दावे भी पेश करता रहा है। हालांकि, इन आंकड़ों की पुष्टि किसी सरकारी संस्था या नियामक एजेंसी ने अब तक नहीं की है।

आश्रम सीरीज के पहले सीजन के दूसरे चैप्टर का प्रोमो ऐसे समय में आया है जब बिहार में विधानसभा चुनाव और मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश में उपचुनाव का प्रचार चल रहा है। इस प्रोमो के रिलीज होने के बाद ही तमाम हिंदूवादी धार्मिक संगठन इसके खिलाफ खड़े हो गए हैं। इस बारे में राजस्थान में जोधपुर के एक थाने में लिखित शिकायत भी दर्ज कराई गई है। इस शिकायत में प्रकाश झा और बॉबी देओल दोनों को नामजद किया गया है।

आश्रम सीरीज को प्रसारित करने वाले ओटीटी और इसको बनाने वाली कंपनी प्रकाश झा फिल्म्स से संपर्क किए जाने के बावजूद इनकी तरफ से कोई प्रतिक्रिया अभी तक नहीं दी गई है। प्रकाश झा ने डिजिटल दुनिया में हाल ही में फिल्म ‘परीक्षा’ से डेब्यू किया, इसे जी5 की सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में स्थान मिला है। उनकी एक फिल्म ‘मंटो की साइकिल’ बुसान फिल्म फेस्टिवल में इसी हफ्ते दिखाई जा चुकी है।

Spread the love