Begin typing your search above and press return to search.

मुकेश अंबानी बनें दुनिया के पांचवें अमीर व्यक्ति, कोरोना के बावजूद संपत्ति हुई चार महीने में दुुगुनी, फोर्ब्स की लिस्ट में 21वें नम्बर से जम्प लगाकर पहुंचे पांचवें नम्बर पर

मुकेश अंबानी बनें दुनिया के पांचवें अमीर व्यक्ति, कोरोना के बावजूद संपत्ति हुई चार महीने में दुुगुनी, फोर्ब्स की लिस्ट में 21वें नम्बर से जम्प लगाकर पहुंचे पांचवें नम्बर पर
X
By NPG News

NPG.NEWS

मुंबई, 24 जुलाई 2020। उद्योग जगत से एक अहम खबर आ रही है…देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी दुनिया के पांचवे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। कोरोना के बाद भी उनकी संपत्ति में लगातार इजाफा हुआ हैं। बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स की अरबपतियों की लिस्ट में अंबानी को दुनिया के अमीरों में पांचवें स्थान पर रखा गया है। जबकि, मार्च में फोर्ब्स की लिस्ट में वे 21वें पायदान पर थे। तब उनकी कुल संपत्ति 36.8 अरब डॉलर थी, जो अब बढ़कर 74.6 अरब डॉलर हो चुकी है। अंबानी के बाद अरबपतियों की सूची में वॉरेन बफे, लैरी एलिसन, एलन मस्क, स्टीव बाल्मर और लैरी पेज का नाम शामिल है, जो दुनिया के टॉप- 10 अमीरों में शामिल हैं।

दरअसल, बीते तीन महीनों में अंबानी की कंपनी ने गूगल, फेसबुक, विस्टा, जनरल अटलांटिक के साथ ही दुनिया की कई टॉप कंपनियों के साथ करार किया है, जिससे उनकी संपत्ति में भारी उछाल आया है। अंबानी की संपत्ति के इजाफे में रिलायंस जियो का बहुत बड़ा योगदान है, जिसमें अबतक 14 कंपनियों ने लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश किए हैं।

ये हैं विश्व के टॉप-10 अमीर बिजनेसमैन

स्थान बिजनेसमैन कंपनी नेटवर्थ
1 जेफ बेजोस अमेजन 13.86 लाख करोड़ रुपए
2 बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट 8.4 लाख करोड़ रुपए
3 बर्नार्ड एवं फैमिली एलवीएमएच 8.35 लाख करोड़ रुपए
4 मार्क जुकरबर्ग फेसबुक 6.64 लाख करोड़ रुपए
5 मुकेश अंबानी रियलांस इंडस्ट्रीज 5.57 लाख करोड़ रुपए
6 वारेन बफेट बर्कशायर हैथवे 5.42 लाख करोड़ रुपए
7 लैरी एलिसन ओरेकल 5.42 लाख करोड़ रुपए
8 एलन मस्क टेस्ला 5.34 लाख करोड़ रुपए
9 स्टीव बामर माइक्रोसाॅफ्ट को-फाउंडर 5.32 लाख करोड़ रुपए
10 लैरी पेज गूगल इंक को-फाउंडर 5.17 लाख करोड़ रुपए

बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में पिछले चार महीनों में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। कंपनी का शेयर इस दौरान 135 प्रतिशत बढ़ चुका है। बुधवार को यह शेयर 2,000 रुपए के पार होने के साथ ही मार्केट कैपिटलाइजेशन में भी रिकॉर्ड बनाया। मार्च में यह शेयर 863 रुपए के निचले स्तर पर पहुंच गया था। उसके बाद अप्रैल से जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी बिक्री और राइट्स इश्यू से जुटाई गई रकम से मुकेश अंबानी की कंपनी नेट डेट फ्री हो गई। इससे इसके शेयरों में लगातार तेजी देखी गई है।

पहले स्थान पर अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस

फोर्ब्स की लिस्ट में अंबानी से पहले चौथे पायदान पर फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं। तीसरे स्थान पर एलवीएमएच के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं। माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स दूसरे स्थान पर और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पहले स्थान पर हैं।

कंपनी ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि रुपये में रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप पिछले 6 साल में 10 लाख करोड़ रुपये बढ़ा है। इसमें से 4 लाख करोड़ रुपये का इजाफा पिछले 10 महीने में हुआ है। कंपनी की पूर्ण चुकता शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में बुधवार को 2004.0 रुपये प्रति इक्विटी पर रहा और इसमें 1.65 फीसदी की तेजी आयी. इससे कंपनी का मार्केट कैप 12.7 लाख करोड़ रुपये (लगभग 170.2 अरब डॉलर) हो गया।

इसके अलावा, कंपनी का आंशिक चुकता शेयर ‘रिलायंस पीपी’ के तहत अलग से सूचीबद्ध है. यह पहली बार 1,100 रुपये को पार कर एनएसई में बुधवार को 2.2 फीसदी लाभ के साथ 1,106.6 पर बंद हुआ। इससे 42.26 करोड़ आंशिक चुकता शेयर का मार्केट कैप 46,765 करोड़ रुपये (करीब 6.26 अरब डॉलर) पहुंच गया. इसके आधार पर (पूर्ण चुकता शेयर + आंशिक चुकता शेयर) कंपनी का सकल बाजार पूंजीकरण 13.17 लाख करोड़ रुपये (176.4 अरब डॉलर) पहुंच गया है।

Next Story