Begin typing your search above and press return to search.

मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे रईस, जानिए कितनी हुई संपत्ति….

मुकेश अंबानी बने दुनिया के चौथे सबसे रईस, जानिए कितनी हुई संपत्ति….
X
By NPG News

नईदिल्ली 8 अगस्त 2020. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी अब विश्व के चौथे सबसे अमीर शख्स हो गए हैं। उनसे आगे केवल अब फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स और ऐमजॉन के जेफ बेजोस हैं। मुकेश अंबानी ने फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट फैमिली को पछाड़ कर चौथा स्थान काबिज किया है।

हाल ही में उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज ‘फ्यूचरब्रांड सूचकांक 2020’ में एपल के बाद दुनिया का दूसरा सबसे ब्रांड बना था। इतना ही नहीं, उनकी कंपनी रिलायंस बाजार पूंजीकरण (बाजार हैसियत) के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी भी है। पिछले कारोबारी दिन रिलायंस का शेयर 2146 रुपये पर बंद हुआ। 27 जुलाई को इसने 2198 रुपये के उच्चतम स्तर को छुआ था।

80.6 अरब डॉलर की संपत्ति

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स की रियल टाइम नेटवर्थ के अनुसार, अंबानी की संपत्ति 80.6 अरब डॉलर यानी करीब 6.03 लाख करोड़ रुपये हो गई है। इस साल उनकी संपत्ति में 22 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। उन्होंने जियो प्लेटफॉर्म्स में विनिवेश की प्रक्रिया शुरू की और 1.5 लाख करोड़ से ज्यादा का फंड इकत्रित किया। जियो को वैश्विक स्तर पर लगातार निवेश मिलने से इनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है। इसके साथ ही रिलायंस इंडस्ट्रीज कर्जमुक्त भी हो चुकी है। इन कारकों की वजह से उनकी दौलत बढ़ी है।

मुकेश अंबानी से आगे कौन-कौन

मुकेश अंबानी से आगे फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग हैं. मार्क अभी तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं. वहीं, माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर रहे बिल गेट्स दूसरे स्थान पर जबकि अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पहले स्थान पर हैं. ताजा रैंकिंग में मुकेश अंबानी ने एलवीएमएच के बर्नार्ड अर्नोल्ट एंड फैमिली को पछाड़ा है. बर्नार्ड अर्नोल्ट की रैंकिंग 5वीं है जबकि बर्कशायर हैथवे के वारेन बफे छठे स्थान पर हैं.

आपको बता दें कि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स अरबपतियों की रियल टाइम संपत्ति का आंकलन करता है. ये आंकड़े स्थाई नहीं होते हैं, दुनियाभर में शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव की वजह से बदलाव होता रहता है.

लगातार मिल रही सफलता

मुकेश अंबानी की दौलत में बढ़ोतरी की कई वजह हैं. रिलायंस जियो में वैश्विक स्तर पर लगातार निवेश मिल रहा है. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में भी लगातार इजाफा हो रहा है. कंपनी का शेयर भाव 2100 रुपये से ज्यादा है तो वहीं मार्केट कैप भी 14 लाख करोड़ को पार कर चुका है. यह पहली भारतीय कंपनी है जिसने इस मुकाम को हासिल किया है. आपको यहां बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज पहले ही कर्जमुक्त भी हो चुकी है.

Next Story