अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस में जिले के आठो विकासखंड में महिलाओं हेतु मोटर ड्राइविंग प्रशिक्षण शुरू…400 से ज्यादा महिलाएं लेंगी प्रशिक्षण….

जशपुर 8 मार्च 2020। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जशपुर जिले में महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर की विशेष पहल पर मोटर ड्राईविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण जिले के सभी विकासखंड मुख्यालय में दिए जाने का कार्यक्रम आज शुरू किया गया है। जशपुर जिला मुख्यालय में रविवार की सुबह कलेक्टर ने कार ड्रायविंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करते हुए सभी महिला प्रशिक्षणार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी।

इस अवसर पर कलेक्टर निलेश महादेव क्षीरसागर कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन द्वारा महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम के तहत जिले के सभी आठो विकासखंड में मोटर ड्राइविंग की कक्षा एक साथ प्रारम्भ की गई है जिसमे 400 से ज्यादा महिलाएं प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का निकट भविष्य में विस्तार भी किया जाएगा।
उन्होने कहा कि मोटर कार ड्रायविंग का निःशुल्क प्रशिक्षण का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को मोटर ड्राईविंग का प्रशिक्षण देकर उन्हें आयमूलक गतिविधियों से जोड़ना है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत जिले के सभी विकासखंड मुख्यालयों में अनुसूचित जाति, जनजाति तथा अन्य वर्ग की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की युवतियों एवं महिलाओं को मोटरकार ड्रायविंग का प्रशिक्षण दिया जाना आज एक साथ प्रारम्भ हो गया है।
उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण 45 दिनों का होगा।

प्रशिक्षण देने वाले संस्थान एवं आरटीओ द्वारा प्रशिक्षण उपरांत सफल प्रशिक्षणार्थियों को लर्निग ड्रायविंग लाईसेंस भी निःशुल्क तैयार कराकर दिया जाएगा। कार्यक्रम में उपस्थित मनोरमा पांडेय ने महिलाओं के सशसक्तिकरण के लिए प्रारम्भ किये जा रहे इस कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए महिलाओ की अधिकाधिक सहभागिता की बात कही।डॉ पल्लवी क्षीरसागर ने उपस्थित लोगों को सबोधित करते हुए कहा कि यह काफी खुशी की बात है कि जशपुर की महिलाएं जिला प्रशासन द्वारा महिला सशक्तिकरण हेतु चलाये जा रहे कार्यक्रम में स्वस्फूर्त अपनी भागीदारी निभाती है। कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कल्पना लकड़ा ने कहा कि महिलाओं की सफलता के पीछे पुरुष का हाथ होता है, यदि पुरूष का साथ हमेशा मिले तो महिलाये हर क्षेत्र में आगे निकल कर सशक्त हो सकती है। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति की पूर्व अध्यक्ष श्रीमती हेमा ने अपने विचार व्यक्त करते हुए जिला कलेक्टर द्वारा महिला सशसक्तिकरण हेतु चलाये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए बधाई दी।

चयनित महिलाओं को सुबह 6 बजे से 11 बजे तक तथा संध्या 3 बजे से 6 बजे तक प्रशिक्षण दिया जाएगा। कार्यक्रम में अनुविभागीय दंडाधिकारी दशरथ सिह राजपूत, मुख्यकार्यपालन अधिकारी मरकाम,प्राचार्य संकल्प विनोद कुमार गुप्ता, यशश्वी जशपुर के संजीव शर्मा, नव संकल्प की रत्ना गुरु सहित मोटर ड्राइविंग का प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली सभी महिलाएं उपस्थित थी।

Spread the love