Begin typing your search above and press return to search.

मोटेरा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम….एक लाख से ज्यादा दर्शक बैठ सकते हैं यहां…10 हजार पार्किंग की व्यवस्था…. जानिये 750 करोड़ के इस स्टेडियम के बारे में

मोटेरा है दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम….एक लाख से ज्यादा दर्शक बैठ सकते हैं यहां…10 हजार पार्किंग की व्यवस्था…. जानिये 750 करोड़ के इस स्टेडियम के बारे में
X
By NPG News

नई दिल्ली 20 फरवरी 2020। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24-25 फरवरी को भारत के दो दिवसीय दौरे पर हैं. ट्रंप के स्वागत के लिए केंद्र की मोदी सरकार के साथ गुजरात सरकार भी खास तैयारियों में लगी हुई है. ट्रंप 24 फरवरी को पहले अहमदाबाद जाएंगे. पिछले साल पीएम मोदी पर अमेरिका दौरे पर गए थे तो उनके लिए ट्रंप सरकार ने हाउडी मोदी कार्यक्रम का आयोजन किया था. उसी तर्ज पर चलते हुए भारत सरकार ट्रंप के स्वागत में ‘नमस्ते ट्रंप’ का आयोजन कर रही है. नमस्ते ट्रंप के लिए गुजरात के मोटेरा स्टेडियन को तैयार किया गया है.

बीसीसीआई ने दो दिन पहले मोटेरा स्टेडियम की तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की थी. जब से यह तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है तब से ही ट्रंप के दौरे के साथ मोटेरा स्टेडियम भी चर्चा का विषय बन गया है. बीसीसीआई ने दावा किया है कि मोटेरा स्टेडियम क्रिकेट का सबसे बड़ा स्टेडियम है. इस स्टेडियम में ट्रंप के साथ पीएम मोदी भी भाषण देंगे.

क्रिकेट का सबसे बड़ा मैदान

मोटेरा स्टेडियम को पूरी तरह से नए सिरे से तैयार किया गया है. दावा है कि मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार दर्शकों के बैठने की प्रबंध है. हालांकि इस स्टेडियम का इतिहास पुराना है. मोटेरा स्टेडियम को बनाने के लिए पहले गुजरात सरकार ने 50 एकड़ जमीन दान दी थी. इसके बाद साल 1982 में मोटेरा स्टेडियम को बनाया गया.

साल 1983 से ही मोटेरा स्टेडियम पर क्रिकेट मैच होते रहे हैं. लेकिन साल 2015 में स्टेडियम को नए सिरे से बनाने के लिए यहां क्रिकेट मैच का आयोजन रोक दिया गया. मोटेरा स्टेडियम को नए सिरे से 750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इस स्टेडियम को नए सिरे से तैयार होने में चार साल से ज्यादा का समय लगा.

आधुनिक तकनीक से लैस है स्टेडियम

मोटेरा स्टेडियम से पहले ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम को सबसे बड़ा माना जाता है.मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम में करीब 1 लाख लोगों के बैठने की जगह है. लेकिन दावा है कि मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार दर्शक बैठकर मैच देख सकते हैं. इस तरह से यह स्टेडियम क्रिकेट का सबसे बड़ा मैदान बन जाएगा.

हालांकि नए सिरे से तैयार होने के बाद से अब तक मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम पर कोई मैच नहीं खेला गया है. ऐसे दावें हैं कि यह क्रिकेट स्टेडियम पूरी तरह से आधुनिक तकनीक से लैस है. इस स्टेडियम में अलग अलग तरह की 11 पिचें हैं. इसके अलावा बारिश होने पर भी मैदान से सिर्फ आधे घंटे में सारे पानी को निकालने का प्रबंध किया गया है. दावा किया जा रहा है मोटेरा स्टेडियम में तीन हजार कारों और 10 हजार दो पहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा है.

Next Story