400 से अधिक छात्रों ने विश्वविद्यालय को घेरा, आंतरिक मूल्यांकन में जीरो नम्बर देने से छात्रों में भड़का गुस्सा

बिलासपुर, 30 सितंबर 2020। अटलबिहारी बाजपेयी विश्वविद्यालय के 400 से अधिक छात्रों ने विश्वविद्यालय का घेराव कर दिया है। गुस्साये छात्र विश्वविद्यालय मुर्दाबाद का नारा लगाते हुए कैम्पस में घुसने का प्रयास कर रहे हैं।
बताते हैं, हाल ही में विवि ने आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जो रिजल्ट घोषित किए, उसमें सैकड़ों छात्रों को जीरो से एक नम्बर दिया गया है। इससे छात्र नाराज हैं।
कल कुलपति गौरीदत्त शर्मा के कार्यकाल का आखिरी दिन है। 2 अक्टूबर को वे 70 साल के हो जाएंगे।
यूजीसी के नियम हैं कि कॉलेज की आंतरिक मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर प्रतिशत नंबर दिया जाना है। मसलन यदि किसी छात्र को कॉलेज की आंतरिक मूल्यांकन में चार नंबर दिए गए हैं तो वह चालीस प्रतिशत माना जाएगा और संबंधित विषय में पास हो जाएगा। लेकिन चार सरकारी कॉलेज जिनमें मरवाही शामिल है ने जो आंतरिक मूल्यांकन रिपोर्ट भेजी है उसमें शून्य अथवा एक या कि दो नंबर दिए गए हैं।
कुलपति गौरीदत्त शर्मा और रजिस्ट्रार डॉ सुधीर शर्मा ने NPG से कहा
“विश्वविद्यालय की ओर से कॉलेजों को तीन तीन पत्र भेजे गए हैं, और बताया गया कि आंतरिक मूल्यांकन रिपोर्ट को फिर से देखें, कुछ कॉलेजों ने भूल सुधारी लेकिन चार शासकीय कॉलेज ऐसे थे जहां से बार बार पत्र भेजने के बावजूद कोई जवाब नहीं आया.. “
यूजीसी के नियमों के अनुरुप इस बार वह लिखित परिक्षा नहीं हुई थी जिसका मूल्यांकन विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग करता। यह हैरत में डालने वाला विषय है कि आंतरिक मूल्यांकन में शून्य नंबर या कि एक या दो या तीन नंबर दे दिए गए। कॉलेज की ओर से हुए इस मूल्यांकन को लेकर फ़िलहाल छात्रो के पास केवल सप्लीमेंट्री ही एकमात्र विकल्प है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.