Begin typing your search above and press return to search.

मानसून अलर्ट: केरल में मॉनसून ने दी दस्तक… मौसम का मिजाज फिर बदलेगा,जानें कब से होगी छत्तीसगढ़, मप्र, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में झमाझम बारिश

मानसून अलर्ट: केरल में मॉनसून ने दी दस्तक… मौसम का मिजाज फिर बदलेगा,जानें कब से होगी छत्तीसगढ़, मप्र, महाराष्ट्र सहित इन राज्यों में झमाझम बारिश
X
By NPG News

नईदिल्ली 3 जून 2021. भारत में मानसून की दस्तक होने में कुछ ही समय के बाद हो जाएगी. मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र में प्री-मॉनसून गतिविधियां तेज हो चली हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, यूपी, बिहार-झारखंड सहित कई राज्यों में आज दोपहर तक हल्की बारिश हुई है. आइएमडी डीजी एम महापात्र ने कहा कि दक्षिण पश्चिमि मानसून केरल पहुंच चुका है. वहीं, दक्षिण पश्चिम मानसून दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण केरल, दक्षिण तमिलनाडु, और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आज आगे बढ़ गया है.

बता दें कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के केरल पहुंचने की स्थितियां पहले ही बनने लगी थी. इस साल केरल में मॉनसून थोड़ा देरी से दस्तक दे रहा है. हर साल केरल में मॉनसून एक जून तक पहुंच जाता है. इसी बीच दिल्ली में भी आज बारिश की संभावना है. दिल्ली मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और राज्य में हल्की बारिश हो सकती है.

10 जून तक महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश में दस्तक
केरल में आमतौर पर दक्षिणपश्चिम मॉनसून 1 जून तक पहुंचता है। मौसम विभाग की तरफ से जारी मैप के अनुसार दस्तक देने के एक दिन बाद ही यह तेजी से पूर्वोत्तर भारत की तरफ बढ़ेगा। 10 जून तक इसके महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में पहुंचने के आसार है।

जून के मध्य तक जैसे-जैसे दक्षिण-पश्चिम मानसून आगे बढ़ेगा यह पूरे महाराष्ट्र, दक्षिण गुजरात, मध्य और दक्षिण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्से, झारखंड और दक्षिण ओडिशा को कवर कर लेगा। इसके साथ ही उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में भी मॉनसून की बारिश होगी। जुलाई के मध्य तक यह पूरे देश में पहुंच जाता है।
जून के आखिरी सप्ताह में मध्य गुजरात व राजस्थान में दस्तक
जून के आखिरी सप्ताह में यह मध्य गुजरात, मध्य व दक्षिणी राजस्थान, दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के निचले इलाकों व लद्दाख के दक्षिणी क्षेत्र को कवर कर लेगा। जुलाई के पहले सप्ताह में यह राजस्थान के उत्तर-पूर्वी इलाकों में दस्तक देगा।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मॉनसून दक्षिण अरब सागर के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र, दक्षिण केरल, दक्षिण तमिलनाडु, कोमोरिन के शेष हिस्सों-मालदीव क्षेत्र और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों में आज आगे बढ़ गया है। आईएमडी के डीजीएम डॉ एम महापात्र ने बताया की सेकेंड स्टेज में दक्षिण पश्चिम मॉनसून सीजन (जून, जुलाई, अगस्त, सितंबर) 2021 के दौरान देश भर में सामान्य, सामान्य से कम और सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना है।
मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2 दिनों के दौरान दक्षिण पश्चिम मॉनसून दक्षिण और मध्य अरब सागर के शेष हिस्सों, केरल और लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, तमिलनाडु और पुडुचेरी के कुछ हिस्सों, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, रायलसीमा और दक्षिण और मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra) में प्री-मॉनसून गतिविधियां तेज हो चली हैं. कारोबारी नगरी मुंबई, पुणे, नासिक समेत कई क्षेत्रों में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार व झारखंड के पूर्वी हिस्सों में गुरुवार को गरज और चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान, गुजरात, दिल्ली, महाराष्ट्र सहित दक्षिण व उत्तर पूर्वी भारत में तेज बारिश की संभावना बनी हुई है.

Next Story