मोबाइल यूजर सवधान: इस महिला को गवाना पड़ा अपना दाहिना हाथ, समय रहते मोबाइल के इस्तेमाल पर लगाये लगाम…नहीं तो चुकानी पड़ेगी बड़ी कीमत

नईदिल्ली 25 जुलाई 2020।  लॉकडाउन और कोरोना अवधि में, लोगों ने मोबाइल का बहुत अधिक उपयोग करना शुरू कर दिया है। इसके बिना कोई एक घंटे भी नहीं रह सकता। हम सभी ने ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने के कई दुष्प्रभाव सुने हैं। जैसे कि आँखें कमजोर होना, गर्दन में दर्द या फोन से निकलने वाली हानिकारक विकिरणों से नुकसान आदि।

आयरलैंड की रहने वाली 35 साल को जिंदगीभर इस बात का मलाल रहेगा कि उन्होंने समय रहते मोबाइल के इस्तेमाल पर लगाम क्यों नहीं लगाया। लौरी के हाथों में साल 2018 में सूजन हुआ तो उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया।

बाद में हाथ में फोड़े होने लगे और दर्द काफी बढ़ गया। इसके बाद एमी ने डॉक्टर से मुलाकात की। जब मेडिकल रिपोर्ट आई तो लौरी के होश उड़ गए। एमी के हद से ज्यादा मोबाइल चलाने के कारण कैंसर हो गया था। डॉक्टर ने लौरी से कहा कि कैंसर हाथ के जरिए पूरे शरीर में फैल रहा है। इसे रोकने के लिए हाथ काटने के अलावा कोई रास्ता नहीं है। लौरी के मुताबिक उनके पति शुरुआत में काफी मजाक उड़ाते थे कि मोबाइल चलाने से हाथ में फोड़े हो गए, लेकिन उन्हें क्या पता था कि लौरी को कैंसर हो चुका है।

इस हादसे में लौरी के पति ने उनका काफी साथ दिया। एमी ने लोगों को सलाह देते हुए कहा है कि यदि आपके शरीर में कोई बदलाव हो रहे हैं तो उसे नजरअंदाज ना करें, क्योंकि इसी नजरअंदाज की वजह से एमी को अपना दाहिना हाथ गंवाना पड़ा है।

Spread the love