मंत्री सिंहदेव ने 12 गांवों के लिए विकास परियोजना का किया डिजिटल शुभारंभ….

रायपुर 2 जून 2020। महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री अनिला भेंडिया और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टीएस. सिंहदेव ने आज बालोद जिले के 12 गांवों के लिए विकास परियोजना का डिजिटल शुभारंभ किया। एचडीएफसी बैंक की ‘परिवर्तन’ परियोजना के तहत बैंक के वित्तीय सहयोग से वृत्ति संस्था द्वारा बालोद जिले के गुंडरदेही एवं बालोद विकासखंड के 12 गांवों में समग्र विकास कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। परियोजना का मुख्य लक्ष्य चयनित गांवों में लघु और सीमांत किसानों को आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए विभिन्न गतिविधियों का तकनीकी प्रशिक्षण देने के साथ वित्तीय और विभिन्न व्यवसायिक कंपनियों से संबंध स्थापित कर किसानों को सहयोग देना है।

मंत्री भेंडिया ने किसान परिवारों के सहयोग हेतु आगे आने के लिए एचडीएफसी बैंक को धन्यवाद देते हुए कहा कि ग्रामीण विकास कार्यक्रम शुरू होने से किसान स्थानीय स्तर पर विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही उन्हें उत्पादों के विक्रय के लिए बाजार की जानकारी और व्यवसायिक कंपनी से संपर्क स्थापित करने में सहयोग मिल सकेगा। ग्रामीण विकास के कार्यक्रम के सुचारू संचालन के लिए भेंडिया ने हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। उन्होंने ग्रामीणों को रोजगारमूलक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए कहा जिससे ग्रामीण स्तर पर लोग आत्मनिर्भर बन सकें।

‘परिवर्तन’ परियोजना के डिजिटल शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि बैंकिंग संस्थाएं लोगों को आर्थिक संसाधन मुहैया कराने के साथ ही उनकी काम की क्षमता में वृद्धि करती हैं। बैंकों के सहयोग से वृहद और ज्यादा पूंजी की जरूरत वाले कार्य पूर्ण होते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस परियोजना से बालोद और गुंडरदेही विकासखंड में किसानों की आय बढ़ाने तथा टिकाऊ और इकोलॉजिकल खेती में मदद मिलेगी। ‘परिवर्तन’ परियोजना के शुभारंभ अवसर पर संजारी-बालोद की विधायक संगीता सिन्हा तथा एचडीएफसी और वृत्ति संस्था के प्रतिनिधि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर उपस्थित थे।

Spread the love