Begin typing your search above and press return to search.

हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों द्वारा शिक्षक भर्ती जल्द कराने विधायकों को सौंपा जा रहा ज्ञापन

हजारों शिक्षक अभ्यर्थियों द्वारा शिक्षक भर्ती जल्द कराने विधायकों को सौंपा जा रहा ज्ञापन
X
By NPG News

रायपुर 18 मई 2020. वर्तमान में हो रही नियमित शिक्षक भर्ती 2019 का विज्ञापन विगत वर्ष 9 मार्च 2019 को जारी हुआ था। जिसके अंतर्गत व्याख्याता, शिक्षक, सहायक शिक्षक ( विज्ञान और प्रयोगशाला ) के कुल 14580 पदों पर भर्ती होनी है। 1.5 वर्ष बीत जाने के उपरांत भी अबतक सिर्फ परीक्षा आयोजित कर परिणाम ही जारी किए गए हैं। साथ ही विगत 4-6 माह पूर्व सत्यापन कार्य की प्रक्रिया अपने कछुआ चाल से शुरू हुई और अभी भी 4-6 माह बीत जाने के उपरांत भी बहुत ही धीमी गति से ही प्रक्रिया जारी है।

आज पर्यंत ना तो व्याख्याता का अंतिम पात्र-अपात्र सूची जारी की गई है और ना ही किसी भी शिक्षक तथा सहायक शिक्षक संवर्ग की प्रथम पात्र-अपात्र सूची जारी हुयी है। जिससे कि शिक्षक भर्ती के समस्त चयनित युवा बेरोजगार अभ्यर्थी मानसिक रूप से प्रताड़ित महसूस कर रहे हैं । नियमित शिक्षक भर्ती निकालकर ऐसी कल्पना से परे धीमी प्रक्रियाओं के द्वारा, नए शिक्षण सत्र में नियुक्ति की आस लिए इन हजारों चयनित युवा अभ्यर्थियों को प्रताड़ित करना समझ से परे हैं।

इस संबंध में शिक्षा मंत्री तथा संचालक व शिक्षा सचिव को कई बार ज्ञापन दिया जा चुका है। फिर भी आवश्यक कार्यवाही नहीं कि गयी है, जिसके परिणामस्वरूप आज भर्ती प्रक्रिया की रफ्तार बहुत ही धीमी है।

छत्तीसगढ़ प्रशिक्षित डी एड/बी एड संघ के बैनर तले, अपनी मानसिक अंतर्द्वंद्वता से पीड़ित सभी चयनित बेरोजगार युवा अभ्यर्थियों ने अपनी इस व्यथा को, अपने-अपने क्षेत्र के विधायकों व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से मुख्यमंत्री व शिक्षामंत्री तक पहुंचाने हेतु निरंतर ज्ञापन देकर शिक्षक भर्ती की ओर ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। जिससे कि समय रहते उचित कार्यवाही हो और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश मिलते ही इस शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में तेजी आ सके।

Next Story